Sunday, July 21, 2024
Homeदेशसूरत रेलवे स्टेशन पर भगदड़, बिहार के 1 यात्री की मौत, छठ...

सूरत रेलवे स्टेशन पर भगदड़, बिहार के 1 यात्री की मौत, छठ पूजा स्पेशल ट्रेन के लिए उमड़ी थी भीड़

सूरत. आगामी छठ त्योहार के लिए बिहार जाने वाली विशेष ट्रेन में शनिवार को सवार होने के दौरान गुजरात के सूरत रेलवे स्टेशन पर मची अफरा-तफरी के कारण 40 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

पुलिस अधीक्षक (पश्चिम रेलवे) सरजो कुमारी ने बताया कि यात्री सुबह सूरत रेलवे स्टेशन से ताप्ती गंगा एक्सप्रेस ट्रेन में चढ़ने के लिए दौड़े, जिससे अफरा-तफरी मच गई और कुछ लोग बेहोश हो गए. उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन में भारी भीड़ थी, जिसके कारण कुछ यात्रियों को घबराहट और चक्कर आने की समस्या हुई.

अधिकारी ने कहा कि एक यात्री को हृदय संबंधी समस्या हो गई और प्लेटफॉर्म पर मौजूद एक पुलिसकर्मी ने उसे एम्बुलेंस से अस्पताल ले जाने से पहले सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) दिया. अधिकारियों ने पीड़ित की पहचान अंकित वीरेंद्र सिंह के रूप में की है.

एसएमआईएमईआर (सूरत म्यूनिसिपल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर जयेश पटेल ने कहा, “एक आदमी भीड़ के कारण गिर गया और उसे मृत घोषित कर दिया गया. पोस्टमार्टम के बाद ही उसकी मौत का सही कारण पता चल सकेगा. दो अन्य यात्रियों को सांस लेने में समस्या हुई और उनका इलाज जारी है.”

सूरत में हीरा और कपड़ा उद्योग के क्षेत्र में काम करने वाले कई श्रमिक छठ पूजा के लिए बिहार और उत्तर प्रदेश स्थित अपने गृहनगर जाते हैं. गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने नवसारी में संवाददाताओं से कहा कि बिहार जाने वाली ट्रेन में सवार होने के लिए प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की संख्या अचानक बढ़ गई और पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने की पूरी कोशिश की.

पश्चिम रेलवे ने एक बयान में कहा कि उसने त्योहारी सीजन के दौरान अत्यधिक भीड़ को देखते हुए सूरत और उधना से विशेष ट्रेन चलाने और सुरक्षा एवं भीड़ प्रबंधन के लिए राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के कर्मियों को तैनात करने जैसे विशेष कदम उठाए हैं. इसमें कहा गया है कि पश्चिम रेलवे विभिन्न गंतव्यों के लिए 46 विशेष ट्रेन चला रहा है, जिनमें से 27 ट्रेन सूरत या उधना रेलवे स्टेशन से चलती हैं या इन स्टेशन से होकर गुजरती हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News