Home » National » Sukanya Samriddhi में आपकी बेटी का खुला है खाता, तो ऐसे पता करें अब तक कितने पैसे हो गए हैं जमा

Sukanya Samriddhi में आपकी बेटी का खुला है खाता, तो ऐसे पता करें अब तक कितने पैसे हो गए हैं जमा

by Top Bihar
0 comment

Sukanya Samriddhi Yojana: क्या आपने भी अपनी बेटी के नाम पर सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट (Sukanya Samriddhi Account) ओपन करवा रखा है और क्या आप भी उसका बैलेंस चेक करना चाहते हैं…अगर हां तो अब आपको इसके लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. आप यह काम आसानी से घर बैठे ही कर सकते हैं. केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से देश की बेटियों के लिए इस खास खाते की सुविधा दी जाती है. आप 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर खाता खुलवा सकते हैं. यह स्कीम 21 साल में मैच्योर होती है.

8 फीसदी मिल रहा है ब्याज

आपको बता दें इस समय पर इस सरकारी स्कीम में 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. आप बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में जाकर यह खाता ओपन करवा सकते हैं. फिलहाल इस स्कीम में आप मिनिमम 250 रुपये और 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स-

1. आपको माता और पिता का पहचान पत्र चाहिए होगा
2. इसके अलावा बेटी का आधार कार्ड चाहिए होगा
3. बेटी के नाम से खुले बैंक अकाउंट की पासबुक भी चाहिए होगी
4. बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए होगी
5. इसके अलावा मोबाइल नंबर की जरूरत होगी

इस तरह से चेक कर सकते हैं बैलेंस

सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कितना पैसा है इसके लिए आपको बैंक की नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करना होगा. इसमें आपको सबसे पहले यूजरनेम और पासवर्ड एंटर करके लॉगइन करना होगा. अब आपके डैशबोर्ड में सभी मौजूदा अकाउंट की लिस्ट दिखाई देगी. यहां पर बायीं साइड अकाउंट स्टेटमेंट का ऑप्शन क्लिक करेंगे तो सभी अकाउंट दिखेंगे. इसके बाद में आप सुकन्या समृद्धि वाले खाते पर क्लिक करके उसका मौजूदा बैलेंस चेक कर सकते हैं.

कितनी बेटियों के नाम पर खोल सकते हैं खाता?

आप इस सरकारी स्कीम के तहत 2 बेटियों के लिए अकाउंट खोल सकते हैं. इसके अलावा अगर आपकी 2 से ज्यादा बेटियां हैं तो उनको इस सरकारी स्कीम का फायदा नहीं मिल पाएगा. वहीं, अगर आपके एक लड़की होने के बाद में दूसरी और तीसरी लड़की जुड़वा होती है तो उसको इस सरकारी स्कीम का फायदा मिल सकता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like