Tuesday, July 16, 2024
Homeदेशबिहार में ठंड का दिखने लगा असर, पटना समेत प्रदेश के दर्जन...

बिहार में ठंड का दिखने लगा असर, पटना समेत प्रदेश के दर्जन पर जिलों में नहीं खिली धूप, अभी और ज्यादा बढ़ेगी ठंड

Bihar Weather: बिहार में मौसम का मिजाज बदलने लगा है. शुक्रवार को राजधानी पटना में दिनभर धूप नहीं खिली और लोगों को सीजन में पहली बार ठंड का एहसास हुआ. बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्र में बने चक्रवाती हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कमी आई है. मौसम का मिजाज शुष्क बना हुआ है और सुबह के समय घना कोहरा के साथ विजिबिलिटी काफी कम रह रही है.

सर्वाधिक गर्म और ठंडा तापमान

प्रदेश में बीते 24 घंटे में सर्वाधिक अधिकतम तापमान फारबिसगंज में 29.2 डिग्री सेल्सियस, वहीं पटना का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान की बात करें तो पटना में न्यूनतम तापमान 13.26 डिग्री सेल्सियस देखने को मिला. जबकि, सहरसा के भगवानपुर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग की माने तो 2 जनवरी से दक्षिण बिहार के अधिकांश जिलों में हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान बन रहा है.

अभी और ज्यादा बढ़ेगी ठंड

इस मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने किसान भाइयों को अलर्ट करते हुए खेतों से फसलों को दूर कर लेने का अपील किया है. मौसम विभाग की माने तो एक चक्रवातीय परिसंचरण उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी एवं आसपास के बांग्लादेश के क्षेत्र में समुद्र तल से औसत 1.5 किलोमीटर ऊपर मौजूद है. अगले 24 घंटे के दौरान राज्य का मौसम शुष्क बना रहेगा और राज्य के अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी होने का पूर्वानुमान है.

राज्य में छाए रहेंगे घने कोहरे

राज्य के न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है. बहुत घना कोहरा राज्य के दक्षिण पश्चिम एवं दक्षिण मध्य भागों के एक या दो स्थानों में, घना कोहरा उत्तर पश्चिम उत्तर मध्य एवं दक्षिण पूर्व भागों के कुछ स्थानों में, जबकि शेष भागों में हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News