Sunday, July 21, 2024
Homeदेशसर्व पितृ अमावस्या के दिन ही लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण,...

सर्व पितृ अमावस्या के दिन ही लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भूलकर भी ना करें ये 7 गलती

भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा से शुरू हुए पितृ पक्ष जारी हैं. आज नवमी का श्राद्ध किया जा रहा है. 14 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या के साथ पितृ पक्ष का समापन होगा. सर्व पितृ अमावस्या बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. अगर किसी पितृ की मृत्यु तिथि याद नहीं है या अन्य किसी कारणवश पितरों का श्राद्ध सही तिथि पर ना कर पाएं हों तो सर्व पितृ अमावस्या के दिन ऐसे सभी पितरों का श्राद्ध किया जाता सकता है.

इस साल सर्व पितृ अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण भी लग रहा है जो साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. 14 अक्टबूर को सूर्य ग्रहण रात 8 बजकर मिनट से लेकर रात 2 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. इसके कुछ घंटों बाद ही यानी 15 अक्टूबर नवरात्रि शुरू हो जाएंगी. धार्मिक दृष्टि से सूर्य ग्रहण काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसका लोगों के जीवन पर शुभ और अशुभ, दोनों तरीकों से असर पड़ता है. ऐसे में इस दिन कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं कौन से ऐसे काम हैं जो इस दौरान भूलकर भी नहीं करने चाहिए.

बिल्कुल ना करें ये काम

  • सर्वपितृ अमावस्या के दिन सूर्य ग्रहण लगने से इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है. ऐसे में इस दिन तामसिक चीजों से परहेज करें. इस दिन भूलकर भी मास मदिरा का सेवन ना करें.
  • इस दिन दरवाजे से किसी को खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए. अगर कोई गरीब, ब्राह्मण या जरूरतमंद कुछ मांगने के लिए आपके दरवाजे तक आएं तो अपनी क्षमता अनुसार उन्हें दान जरूर दें.
  • इस दिन भूलकर भी किसी का दिल ना दुखाएं. ना ही किसी का अपमान करें और ना ही किसी पर गुस्सा करें.
  • वहीं सूर्य ग्रहण लगने के दौरान किसी भी तरह की पूजा नहीं करनी चाहिए. इस दौरान केवल भगवान के मंत्रों का जाप करें.
  • इस दिन ना तो तुलसी को छुएं और ना ही उनकी पूजा करें.
  • ग्रहण के दौरान दूध दही जैसी चीजों में तुलसी दल डाल दिया जाता है ताकी ग्रहण के प्रभाव से वह दूषित ना हो. ऐसे में तुलसी दल पहले ही तोड़कर रख लें.
  • सूर्य ग्रहण के दौरान भोजन करना भी मना होता है. इसके पीछे मान्यता है कि ग्रहण के दौरान नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इस दौरान भोजन करने से स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News