Home » National » 31 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, FASTag, ऐसे कैंसिल होने से बचाएं अपना फास्टैग

31 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, FASTag, ऐसे कैंसिल होने से बचाएं अपना फास्टैग

by Top Bihar
0 comment

Fastag KYC: अगर आपके पास गाड़ी है और उसपर फास्टैग लगा हो तो आपके लिए ये जरूरी खबर है. क्योंकि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने  वन व्हीकल, वन फास्टैग कैंपेन की शुरुआत की है. इसके तहत Fastag को लेकर एक बड़ा नियम बदला जा रहा है. दरअसल, एनएचएआई 31 जनवरी से बाद से ऐसे फास्टैग को कैंसिल कर देगा जिनकी अभी तक KYC नहीं हुई है. ऐसे में आपका फास्टैग तो खराब होगा ही आपको दोगुना टोल टैक्स भी देना पड़ेगा. यही नहीं जब आप दूसरा फास्टैग बनवाएं तो आपको फिर से उसका शुल्क देना पड़ेगा. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पुराने वाले फास्टैग का ही केवाईसी कंप्लीट करा लें और तमाम परेशानियों से बच जाएं.

ऐसे कैंसिल होने से बचाएं अपना फास्टैग

बता दें कि एनएचएआई की ओर से शुरू किए गए वन व्हीकल, वन फास्टैग की शुरुआत की गई है. जिसके तहर ऐसे व्हीकल मालिकों की मनमर्जी को रोकने में मदद मिलेगी, जो अपने कई वाहनों के लिए एक ही फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं या फिर एक ही वाहन पर कई फास्टैग लगा चुके हैं. फास्टैग की केवाईसी पूरा करने की आखिरी तारीख 31 जनवरी 2024 रखी गई है.

31 जनवरी तक करा लें फास्टैग की केवाईसी

अगर आप अपने फास्टैग को एक्टिवेट रखना चाहते हैं तो आप तुरंत उसका केवाईसी करा लें. एनएचएआई ने ये फैसला आरबीआई की गाइडलाइंस के बाद लिया है. 31 जनवरी तक फास्टैग का केवाईसी न कराने वाले फास्टैग को बंद कर दिया जाएगा.

क्यों उठाया गया ये कदम

बता दें कि जब आप कार खरीदते हैं तो आपको फास्टैग भी मिलता है. जिसे बैंक खुद अपनी ओर से लगाता है. हालांकि इसके बाद भी कुछ लोग टोल प्लाजा या फिर ऑनलाइन माध्यम से दूसरा फास्टैग खरीदकर अपनी कार पर लगा लेते हैं. यही नहीं कई लोग तो ऐसे हैं तो एक कार के लिए कई फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like