Thursday, June 20, 2024
HomeदेशThreads vs Twitter: थ्रेड्स नहीं ट्विटर के लिए खतरा, इंस्टाग्राम हेड ने...

Threads vs Twitter: थ्रेड्स नहीं ट्विटर के लिए खतरा, इंस्टाग्राम हेड ने बताया ये कारण

Twitter-killer Threads by Instagram: ट्विटर में चल रही उथल-पुथल के बीच एक नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थ्रेड्स ने शानदार एंट्री मारी है. इंस्टाग्राम के नए ऐप को एलन मस्क के प्लेटफॉर्म के लिए बड़ा खतरा माना जा रहा है. मेटा ने जब से इसे रिलीज किया है तब से यही चर्चा चल रही है कि थ्रेड्स आने के बाद मस्क की नीली चिड़िया यानी ट्विटर का क्या होगा? खैर ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा, लेकिन इंस्टाग्राम के बॉस इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते कि ट्विटर के लिए थ्रेड्स एक बड़ा खतरा है.

फिलहाल, ऐसा नहीं लगता है कि थ्रेड्स, ट्विटर को पूरी तरह रिप्लेस कर देगा. ट्विटर की खास बात ये है कि वो ब्रेकिंग न्यूज और दुनिया-भर में चल रहे अपडे्स के लिए काफी पॉपुलर प्लेटफॉर्म है. दूसरी तरफ, थ्रेड्स इस तरह का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं बनना चाहता, जहां केवल पॉलिटिक्स और न्यूज को तरजीह दी जाए.

ट्विटर के लिए खतरा नहीं थ्रेड्स

हाल ही में इंस्टाग्राम के हेड Adam Mosseri ने ‘द वर्ज’ के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मेटा का टारगेट ट्विटर को खत्म करना नहीं है. उन्होंने बताया कि हम इंस्टाग्राम की कम्यूनिटी के लिए नया प्लेटफॉर्म लाए हैं जो ट्विटर (या दूसरे प्लेटफॉर्म) को पसंद नहीं करते हैं. ये ऐसे लोग हैं जो ऐसी जगह पर एक-दूसरे के साथ कनेक्ट होना चाहते हैं, जहां कम गर्मा-गर्मी हो.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Adam Mosseri (@mosseri)

थ्रेड्स इसलिए है अलग

Adam Mosseri ने आगे कहा कि पॉलिटिक्स और न्यूज अहमियत रखते हैं. मोसेरी की मानें तो इनके अलावा भी कई शानदार चीजें हैं जिन्हें पसंद करने वाले यूजर्स को एकसाथ लाया जा सकता है. इनमें स्पोर्ट्स, म्यूजिक, फैशन, ब्यूटी, एंटरनेटमेंट जैसी कम्यूनिटी शामिल हो सकती हैं. पॉलिटिक्स या खबरों में जाए बिना भी एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म बनाया जा सकता है.

ट्विटर की अहमियत

ट्विटर की बात करें तो एक ऐसा प्लेटफॉर्म रहा है जिसने दुनिया भर में जबरदस्त हलचल मचाई है. ‘अरब क्रांति’ हो या ‘मी टू’ मूवमेंट, ट्विटर पर ऐसे कई अभियान चले हैं जिनका बड़े पैमाने पर असर हुआ है. इसलिए ये ना केवल कुछ भी पोस्ट करने का जरिया रहा है बल्कि वर्ल्ड इवेंट्स और सांस्कृतिक बदलावों के पीछे की वजह बना है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News