Home » National » लाइफ में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कंफर्ट जोन से बाहर निकलना, ये टिप्स कर सकती हैं आपकी मदद

लाइफ में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है कंफर्ट जोन से बाहर निकलना, ये टिप्स कर सकती हैं आपकी मदद

by Top Bihar
0 comment

कंफर्ट जोन एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति किसी एक क्षेत्र या काम को करता रहता है. उस जगह से बाहर निकलने या फिर कुछ नया सीखने से उसे डर लगता है. वो व्यक्ति नए काम करने का प्रयास भी नहीं करता है. जैसे की अगर कोई एक ही कंपनी में सालो से काम कर रहा है तो उसे वहां मजा आने लगता है, वो वहां सेफ और बेहतर फील करता है और कंपनी बदलने में दूसरी जगह के एंवरमेंट और काम को मैनेज नहीं कर पाने से डरता है. ऐसे में वो अपने आप को एक दायरे और एक सीमा तक सीमित कर लेता है.

लेकिन ये कंफर्ट जोन आपकी पर्सनल और करियर ग्रोथ दोनों में ही एक बड़ी रुकावट है. इसलिए आपको अपने आप को कुछ नया सीखने और करने का मौका देना चाहिए और इस कंफर्ट जोन की स्थित से बाहर निकलना चाहिए. हो सकता है कि शुरू में इसमें आपको थोड़ी परेशानी हो लेकिन ये आपके भविष्य के लिए बेहतर होगा. ऐसे में कंफर्ट जोन से निकलने में ये टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं.

कंफर्ट जोन को पहचाने

अपने बारे में विचार करें. सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि आपका कंफर्ट जोना आखिर क्या है, आप सबसे ज्यादा किस काम को लेकर आरामदायक महसूस करते हैं और उन काम या डेली रूटीन को पहचानें जो आपकी कंफर्ट जोन बनते जा रहे हैं.

लक्ष्य और आगे बढ़ना

करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको अपने लक्ष्य का पता होना जरूरी है. इसलिए अपना लक्ष्य निर्धारित करें. चाहे फिर वो विचार हो या फिर करियर और नया कुछ सीखने को लेकर.

डर का सामना

कंफर्ट जोन से बाहर निकलना काफी चुनौतियों से भरा हो सकता है. इसलिए रास्ते में आने वाली हर चुनौती और परेशानियों को बिना डरे सामना करें. इसमें आप नेगेटिव विचार को दूर करें और सेल्फ डाउट न करें बल्कि अपने पर आत्मविश्वास बनाए रखें और उस काम की तरफ आगे बढ़े

छोटा स्टेप लें

इसके लिए आप पहले छोटे-छोटे स्टेप से शुरुआत करें. जैसे कि जब कोई व्यक्ति योग का अभ्यास शुरू करता है. तो ऐसे में पहले आसान आसन से इसकी शुरुआत करता है, फिर बाद में कुछ समय बाद को थोड़े मुश्किल आसन करना का अभ्यास करता है. इससे ज्यादा तकलीफ नहीं होती. ठीक ऐसे ही जब हम कोई नया काम सीखते हैं तो पहले छोटे-छोटे स्टेप से उसकी शुरुआत करनी चाहिए. इसे आपके ऊपर ज्यादा भार नहीं पढ़ेगा और आप उस काम को सही से सीख पाएंगे.

पॉजिटिव और ग्रोथ माइंसेट

आप कंफर्ट जोन से रहते हुए करियर में तरक्की नहीं कर सकते. इसके लिए आपको इससे बाहर निकलना ही होगा. जिससे के लिए आपके अंदर कुछ नया सीखने और अपने आप को डेवलप करने की चाह होनी चाहिए और उस चीज के लेकर उत्साह भी होना चाहिए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like