Tuesday, July 23, 2024
HomeदेशUPI Now Pay Later: जीरो बैलेंस अकाउंट होने पर भी ऐसे कर...

UPI Now Pay Later: जीरो बैलेंस अकाउंट होने पर भी ऐसे कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट, शुरू हुई ये नई सर्विस

UPI Now Pay Later: आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन सुविधा को अपना रहे हैं। ऐसे में कहीं न कहीं हम सभी कैशलेस होते जा रहे हैं। बैंक से सीधा लेनदेन करने की आदत सुविधाजनक तो है लेकिन इससे कई बार हमें जानकारी ही नहीं रहती कि कितना खर्च कर रहे हैं। लगातार ऑनलाइन पेमेंट करने की आदत कई बार बैंक खाता खाली होने की भी वजह बन जाती है। जबकि, कई बार कहीं से पेमेंट थोड़ी लेट आनी होती है और उससे पहले अगर कोई पेमेंट करनी हो तो हम या तो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं या फिर कोई ऐसी सुविधा की तलाश में रहते हैं जो बाद में पैसे पे करने की सुविधा दे।

यूपीआई ने शुरू की नई सर्विस

यूपीआई यानी यूनिफाइड इंटरफेस पेमेंट सिस्टम में एक नई सर्विस जुड़ चुकी है। ऐसे में अगर बैंक में जीरो अकाउंट बैलेंस है तब भी आप पेमेंट कर सकते हैं। अब ‘UPI Now Pay Later’ की सुविधा आ गई है। इस सर्विस के तहत आपको बाद में पेमेंट करने की सुविधा मिलेगी।

कैसे करेगा काम

अगर आपके बैंक खाते में पैसे नहीं है लेकिन आपको कहीं ऑनलाइन पेमेंट करनी जरूरी है तो ऐसे में आप ‘UPI Now Pay Later’ की सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। दरअसल, आरबीआई की ओर से क्रेडिट लाइन सर्विस (UPI Credit Line Service) को उपलब्ध करवाया जा रहा है। ऐसे में आप बैंक खाता खाली होने पर तुरंत यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) कर सकते हैं।

बाद में करना होगा भुगतान

यूपीआई की पे लेटर सर्विस को क्रेडिट लाइन के जरिए शुरू किया गया है। इस सुविधा का लाभ उठाने के बाद आपको उतनी पेमेंट करनी होगी जितनी आपने पहले की थी। जानकारी के लिए बता दें कि यूपीआई यूजर्स अभी तक सेविंग अकाउंट, प्रीपेड वॉलेट, क्रेडिट कार्ड और ओवरड्राफ्ट खाते को ही UPI से लिंक कर सकते थे, लेकिन इसमें अब क्रेडिट लाइन लिमिट सर्विस को भी जोड़ा गया है। इसका इस्तेमाल करके यूजर्स पे लेटर सर्विस का लाभ पा सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News