Home » National » UPI ID : एक बैंक खाते में कितनी UPI आईडी बनाई जा सकती हैं पूरी जानकारी यहां मिलेगी.

UPI ID : एक बैंक खाते में कितनी UPI आईडी बनाई जा सकती हैं पूरी जानकारी यहां मिलेगी.

by Top Bihar
0 comment

UPI ID  : एक ऐसी तकनीक है. जो सिर्फ भारतीयों ने किया. हमारे देश में हर दिन हजारों लोग UPI का इस्तेमाल करते हैं। इसके जरिए पेमेंट भी करें. UPI को 2016 में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा लॉन्च किया गया था। UPI आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सिस्टम है. इन दिनों ऑनलाइन पेमेंट का चलन बढ़ गया है। ऐसे में कई लोग उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हैं.

क्या आप जानते हैं कि ऐसी स्थिति में बैंक आपको बता दें कि UPI एक रियल-टाइम मध्यस्थ भुगतान प्रणाली है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक यूपीआई मोबाइल ऐप से कई अलग-अलग बैंक खातों को जोड़ा जा सकता है। आप एक ही मोबाइल एप्लिकेशन से किसी भी व्यापारी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं। आप एक बैंक खाते से 4 यूपीआई आईडी लिंक कर सकते हैं। आप इस UPI ID को किसी भी समय हटा सकते हैं।

इतना ही नहीं, आप एक बैंक खाते में कई अलग-अलग यूपीआई आईडी भी बना सकते हैं। यदि आप Google Pay के माध्यम से UPI चलाना चाहते हैं, तो इसे किसी ऐसे बैंक से लिंक करें जो UPI का समर्थन करता हो। यूपीआई ऐप में आपको एक वीपीए या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बनाना होगा। वीपीए सेवा प्रदाता से सेवा प्रदाता के बीच भिन्न होता है। उदाहरण के तौर पर अगर फोन में UPI है तो उसका VPA आपका मोबाइल नंबर @ybl होगा.

यदि Google Pay के पास VPA है, तो उसका पता आपका @obbankname होगा। सभी UPI उपयोगकर्ताओं को एक VPA या उपयोगकर्ता आईडी बनानी होगी। यह उनके बैंक खाते से जुड़ा हुआ है. यह आईडी या मोबाइल नंबर उस व्यक्ति के साथ साझा किया जाता है जिससे आपको पैसे लेने होते हैं। इसकी बदौलत खाते में पैसा जमा हो जाता है। आप कई बैंक खातों को एक मोबाइल एप्लिकेशन से लिंक कर सकते हैं। हालाँकि, प्रत्येक बैंक खाते की अपनी अलग UPI आईडी होगी। उनमें से एक मुख्य बैंक खाता होगा. जिसमें आपको धन की प्राप्ति होगी. जब आप भुगतान करेंगे तो आपको अलग-अलग बैंक खाते के विकल्प दिखाई देंगे। आप किसी भी खाते से पैसे दान कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like