Sunday, July 21, 2024
HomeदेशUPI यूजर्स को मिली तगड़ी सौगात, अकाउंट में पैसे नहीं फिर भी...

UPI यूजर्स को मिली तगड़ी सौगात, अकाउंट में पैसे नहीं फिर भी करें ट्रांजैक्शन, जानें अपडेट

नई दिल्ली: केंद्र व राज्य सरकारें लोगों को डिजिटल बनाने के लिए बड़े-बड़े नियम कायदे बना रही हैं, जिसका असर जमीन पर भी देखने को मिल रहा है। सरकार का मकसद लोगों को नई टेक्नोलॉजी से जोड़कर परेशानी कम करना है। इस बीच अगर आप यूपीआई से पेमेंट करते हैं तो फिर यह खबर बड़े ही काम की साबित होने जा रही है।

आपसे कोई कहे कि आपके अकाउंट में पैसा नहीं फिर भी यूपीआई से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं तो यह बात आपको पचेगी नहीं, लेकिन अब ऐसी सुविदा का ऐलान हो चुका है। ऐलान ऐसा कि आपने कोई चीज खरीदी और अकाउंट में पैसा नहीं फिर भी आप यूपीआई से भुगतान कर सकते हैं। आरबीआई ने ऐसा ऐलान किया है, जिसका फायदा बड़ी संख्या में लोग ले सकते हैं, जो हर किसी का दिल जीत रहे हैं। आपको आरबीआई का नया फैसला जानना है तो आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा।

आरबीआई ने शुरू की बढ़िया सुविधा

आरबीईआी की ओर से लेनदेने के लिए बैंकों की तरफ से चल रही प्री अप्रूवल लोन सुविधा को यूपीआई से जोड़ने की घोषणा कर दी है। अब तक आप यूपीआई में जमा पैसों का ही यूज कर सकते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आरबीआई द्वारा अप्रैल महीने में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस(यूपीआई) का दायरा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था।

इसमें यूपीआई यूजर्स को श्रण सुविधा से ट्रांसफर्ड को ट्रांसफर्ड की मंजूरी की बात हुई थी। अब इसे ओवरड्राफ्ट खाते, प्रीपेड वॉलेट और क्रेडिट कार्ड से जोड़ने का काम किए जाने की उम्मीद है। इससे यूपीआई चलाने वालों को बंपर फायदा देखने को मिेगा। यह सुविधा लोगों के लिए एक डोज ही साबित होगी।

जानिए आरबीआई ने क्या कही बड़ी बात

यूपीआई सिस्टम से सुविधा देने पर आरबीआई ने बड़ी बात कही है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। बैंक की ओर से कहा कि यूपीआी के दायरे में अब श्रण की सुविधा को भी शामिल करने का काम किया गया है। सुविधा के तहत व्यक्तिगत ग्राहक की पूर्व सहमति से अनुसूचति वाणियज्यिक बैंक द्वारा लोगों को जारी पूर्व स्वीकृत श्रण सुविधा से ट्रांजैक्शन करने का काम किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआई समय-समय पर लोगों के लिए बड़े-बड़े ऐलान करता रहता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News