Tuesday, July 23, 2024
HomeदेशVande Bharat Express: इस रूट की वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल बदला,...

Vande Bharat Express: इस रूट की वंदे भारत ट्रेन का शेड्यूल बदला, डिटेल्स में जानिए

Vande Bharat Express Train: यात्रियों की यात्रा को आरामदायक बनाने और समय की बचत करने के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत पिछले साल 2022 में की गई थी। इसे ट्रेन को कई यात्रियों द्वारा पसंद भी किया जाता है, जो लोगों का समय बचाने के लिए भी काफी जानी जाती है। अपने रफ्तार के लिए मशहूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में अगर आप भी सफर करते हैं तो इससे जुड़ी सभी अपडेट आपको भी जरूर पता होनी चाहिए।

दरअसल, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन ने अपने एक रूट के शेड्यूल में बदलाव किया है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली और अंब अंदौरा के बीच चलने वाली ट्रेन का शेड्यूल बदला है। देश की चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब नए समय के साथ चलेगी। आइए इसके बारे में जानते हैं।

New Delhi-Amb Andaura-New Delhi Vande Bharat Express

नई दिल्ली और अंब अंदौरा के बीच चलने वाली ट्रेन के नए शेड्यूल के तहत ट्रेन नंबर 22447/22448 वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार के अलावा हफ्ते में 6 दिन चलेगी। इसका मतलब की सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को नई दिल्ली-अम्बा अंडोरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी। फिलहाल, ये ट्रेन शुक्रवार को छोड़कर अन्य दिन चलती है।

कब से लागू होगा नया शेड्यूल 

नई दिल्ली-अम्बा अंडोरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर जारी हुए नए शेड्यूल को अभी नहीं बल्कि अगले साल 21 मार्च, 2024 को लागू किया जाएगा। ऐसे में इस रूट में चलने वाली ट्रेन मंगलवार को नहीं चलेगी, लेकिन उसके अलावा सप्ताह के सभी दिनों में चलाई जाएगी। बदलाव होने तक ये ट्रेन शुक्रवार को नहीं चलेगी, उसके अलावा सभी दिन चल रही है।

क्या है दूरी और यात्रा का समय

इस रूट की दूरी और यात्रा के समय के बारे में जानें तो ये ट्रेन 412 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए 5 घंटे 15 मिनट का समय लगाती है। सबसे तेज रफ्तार के लिए इस रूट का नाम तीसरे नंबर पर आता है। सबसे तेज ट्रेन के लिए दौलतपुर चौक जनशताब्दी एक्सप्रेस और हिमाचल एक्सप्रेस, पहले और दूसरे नंबर पर आती है।

बात करें नई दिल्ली-अम्बा अंडोरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस की तो इसका वजन 392 टन है। ये सिर्फ 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। जबकि, इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News