Sunday, July 21, 2024
Homeदेशबनाना चाहते हैं नया Aadhar Card, इस तरह कर सकते हैं अप्लाई,...

बनाना चाहते हैं नया Aadhar Card, इस तरह कर सकते हैं अप्लाई, जाने अप्लाई करने की step by step प्रक्रिया

Aadhar Card : भारत में आज के समय में आधार कार्ड आम आदमी की पहचान और जरूरत दोनों बन गया है. आपके बैंक अकाउंट से लेकर पैनकार्ड तक हर जगह ये काम में आता है. यदि आप भी अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको इस प्रक्रिया को अपनाना होगा. नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा. 

सबसे पहले आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने घर के नजदीक मौजूद नामांकन केंद्र का पता करके उसका चयन कर सकते हैं. यहां से आप अपने नजदीक मौजूद आधार सेवा केंद्र का ऑनलाइन अपोईंटमेंट ले सकते हैं. जिसके बाद आप यहां जाकर नए आधार कार्ड के लिए नामांकन कर सकते हैं. साथ ही यदि आपको अपने आधार कार्ड में किसी तरह की नई जानकारी अपडेट करनी है तो वो भी आप इन आधार सेवा केंद्र पर्व जाकर कर सकते हैं. 

नामांकन केंद्र पर जाने से पहले जरूरी है ये जानकारी 

आधार के लिए आवेदन करने से पहले एक आवेदक को ध्यान रखना चाहिए कि उसके पास इसके लिए आवश्यक सभी सभी दस्तावेज मौजूद हो. केंद्र पर जाने से पहले ये सभी दस्तावेज आप अपने साथ लेकर जाएं. नामांकन केंद्र पर जाकर आपको एक आधार एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, और पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपनी बायोमेट्रिक जानकारी भी जमा करनी होगी. 

ये है आधार कार्ड के लिए अप्लाई करने की step by step प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप अपने निकट, एक आधार सुविधा केंद्र खोजें. आप आधार की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर ये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • इसके बाद आप अपने पहचान प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र जैसे सहायक दस्तावेजों के साथ इन आधार सुविधा केंद्र पर जाकर फॉर्म को जमा करें.
  • सभी दस्तावेज स्वीकार हो जाने के बाद आप अपना बायोमीट्रिक डेटा, जिसमें उंगलियों के निशान और आँखों की पुतलियों की पहचान भी शामिल है, उन्हें जमा करें.
  • यहां से आपको एक रसीद मिलेगी जिस पर 14 डिजिट का एनरोलमेंट नंबर लिखा होगा. आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस जानने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News