Weather Update: यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में होगी बारिश, उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर भारत में एक बार फिर से उमस भरी गर्मी पड़ने लगी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी बिहार समेत देश के कई राज्यों में आज से अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पश्चिम बंगाल के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बना है. जिसके प्रभाव के चलते कल यानी मंगलवार को ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा तट के इलाकों और झारखंड समेत पूर्वी मध्य हिस्सों के अलावा पूर्वोत्तर भारत में जमकर बारिश हुई.

वहीं अगले दो दिन इसके उत्तरी ओडिशा और दक्षिणी झारखंड की तरफ पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, इसके प्रभाव के चलते यूपी-बिहार, झारखंड, ओडिशा और पूर्वोत्तर के लगभग सभी राज्यों में बारिश होने की संभावना है.

कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में मौसम शुष्क बना रहेगा. हालांकि इस दौरान धूप के साथ-साथ आसमान में बादल भी छाए रहेंगे. उसके बाद 21 और 22 सितंबर को हल्की बारिश का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, बीते मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में मौसम शुष्क रहा. ऐसा ही मौसम आज भी रहने का अनुमान है. उधर मध्य प्रदेश में मौसम लगातार बदल रहा है. मौसम वैज्ञानिकों के पूर्वानुमान के मुताबिक, यहां एक बार फिर से बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. विभाग का कहना है कि राजधानी भोपाल समेत ग्वालियर, चंबल, रीवा, इंदौर और उज्जैन में 22 और 23 सितंबर को भारी बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में अगले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान

उधर उत्तराखंड में भी एक बार फिर से बारिश का सिलसिला शुरू होने वाला है. मौसम की मानें तो राज्य में अगले दो दिनों के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश को लेकर उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं देहरादून, नैनीताल और बागेश्वर में हल्की बारिश का अनुमान जताया गया है.

इसके अलावा उत्तराखंड के अधिकतर जिलों में अगले तीन दिन तक कुथ स्थानों पर हल्की बारिश होने का अनुमान है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, तमिलनाडु, केरल और दक्षिण राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत,  हिमाचल प्रदेश, पंजाब,  हरियाणा, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा, अंडमान, लक्षद्वीप और तेलंगाना के कुछ हिस्सों के अलावा आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं कल यानी गुरुवार 21 सितंबर को जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा और आंध्र प्रदेश में बारिश हो सकती है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now