Weight loss Tips: मोटापे से हैं परेशान, करना चाहते हैं वेट लॉस, जानिए वजन कम करने के आसान से तरीके

by Top Bihar
0 comment

Weight loss tips: खराब जीवनशैली के कारण लोग मोटापा का शिकार होते जा रहें, जिसके कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता. वजन अधिक होने से बहुत तरह की बीमारियों के होने का खतरा होता है. मोटापा बढ़ने से दिल से संबंधित डायबिटीज जैसी कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. जिसकी वजह से हर कोई वजन को घटाना चाहता है. आइए जानते हैं मोटापा को कैसे आसानी से कम करें.

वेट लॉस करने के उपाय

अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें- पानी शरीर को न केवल शरीर को पूरे दिन हाइड्रेट करता है बल्कि वेट लॉस करने में भी काफी मददगार है.

दही का सेवन करें- दही में कई गुण पाए जाते हैं दही पेट को ठंडा रखने के साथ ही वजन को भी कम करने में भी मदद करता है. यदि आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो अपने भोजन में दही को जरूर शामिल करें.

नाश्ता स्किप न करें- अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो सुबह नाश्ता जरूर करें. नास्ते में ओट्स, सलाद, रागी, फल आदि को शामिल करें.

प्रोटीन और फाइबर को डाइट में शामिल करें- जो लोग मोटापे से परेशान हैं और वजन को कम करना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर से युक्त चीजें जरूर लें. जिसमे हरी सब्जियां, दालें, सोयाबीन,पनीर आदि शामिल है.

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें- सॉफ्ट ड्रिंक में काफी मात्रा में शुगर पायी जाती हैं, शुगर में मौजूद कैलोरी वजन को बढ़ाती है, इसलिए इसका सेवन करने से बचें.

नींद पूरी लें- सही समय पर सोएं और 7-8 घंटे की नींद पूरी लें. नींद पूरी न लेने से तनाव बढ़ता है जो मोटापा बढ़ने का एक कारण है.

इन घरेलू नुस्खों ने कर सकते हैं वेट लॉस

शहद और नींबू का सेवन- किचन में मौजूद शहद और नींबू से आप वेट लॉस कर सकते हैं. एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद को मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट में सेवन करें. इससे आपका वजन कुछ ही दिनों में धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

जीरे का पानी का सेवन- एक ग्लास पानी में जीरा को रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसके पानी का सेवन करने से वेट लॉस करने में सहायता मिलती है.

सत्तू का सेवन- घर की किचन में मौजूद सत्तू में काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो वेट लॉस करने में मदद करता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like