आपको नहीं होगा यकीन, पर ये ब‍िल्‍कुल सत्‍य है, यूपी की इस लड़की ने की है भगवान श्रीकृष्ण से शादी!

by Top Bihar
0 comment

डेस्क: ऐसी लागी लगन मीरा हो गई मगन, वो तो गली-गली हरि गुण गाने लगी. भगवान कृष्ण के प्रति मीरा का प्रेम ये गीत सब कुछ बताता है. ऐसी ही एक मीरा यूपी के औरैया जिले में भी है, जिसने अपना सारा जीवन भगवान कृष्ण के प्रति समर्पित कर दिया. हर एक श्वास भगवान कृष्ण के नाम कर दी. युवती ने भगवान कृष्ण की मूर्ति के साथ शादी की. बाकायदा विवाह की रस्में निभाई गईं और बारातियों को दावत भी दी गई. औरैया के बिधूना कस्बा के भरथना रोड स्थित आवास पर एक ऐसा विवाह संपन्न हुआ, जिसको देखकर हर कोई हैरान रह गया. यहां पर भक्ति में लीन युवती ने अपना सारा जीवन कान्हा के साथ रहने की ठान उनकी मूर्ति से शादी कर ली.

शनिवार रात विवाह की रस्म को पूरा किया गया. रणजीत सिंह सोलंकी की 31 वर्षीय बेटी रक्षा सोलंकी कान्हा की भक्ति भावना में लीन होकर खुद मीरा जैसा प्रेम कर भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति के साथ शादी कर ली. जुलाई 2022 में सूजन के साथ वृंदावन गई थी, तभी से वह रट लगाई थी. बेटी को श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन देख माता-पिता उसकी बात नहीं टाल सके.

शनिवार को बारात निकाली गई. द्वारचार से लेकर कन्यादान तक युवती के पिता ने किया. बारात के साथ विवाह की सभी रस्मों को निभाया गया. पंडित ने विधि-विधान से द्वारचार कराकर जयमाल कार्यक्रम हुआ. रविवार सुबह युवती की विदाई हुई। युवती कान्हा की मूर्ति कार से लेकर रिश्तेदार के यहां पहुंची. दुल्‍हन बनी रक्षा ने बताया कि उसका भगवान कृष्ण से लगाव था. उसे काफी दिनों से सपने आ रहे थे. दो बार सपने में भगवान ने उसके गले में वरमाला डाली है. चारों ओर से शादी का दवाब बन रहा था, तो मैंने किसी युवक के बजाय भगवान से ही शादी कर ली. उन्होंने 11 मार्च को भगवान कृष्ण से शादी कर ली है. भगवान से शादी करके बहुत अच्छा लग रहा है. शादी के दौरान सभी रीति रिवाज पूरे किये गए. शादी में माता पिता के साथ सभी परिजन शामिल हुए थे.

Auraiya Girl Married To Lord Krishna Like Meera Unique Wedding Ann |  Auraiya News: मीरा की तरह कृष्ण भक्ति में लीन हुई युवती, भगवान की मूर्ति से  रचाई शादी, मांग में भरा

बड़ी बहन अनुराधा ने बताया कि रक्षा का भगवान से विवाह परिजनों और रिश्तेदारों की सहमति से भगवान कृष्ण के साथ की गई है. सभी लो शादी में शमिल हुए थे. हम लोग बहुत खुश है. भगवान अब हमारे रिश्तेदार बन गए है. यह हमारा सौभग्य है. हम सब बहुत खुश है. रक्षा का बचपन से ही भगवान से लगाव रहा है. यह हमेशा कहतीं थी कि हम भगवान से ही शादी करेंगे। चारों ओर से रक्षा की शादी का दवचाब था तो रक्षा ने कहा कि हम भगवान से ही शादी कर लें. फिर भगवान से शादी कर ली. रक्षा की उम्र 30 वर्ष है. सभी की मौजूदगी में धूमधाम से शादी हुई है.

माता शक्ति देवी ने कहा कि हम बहुत अच्छे नजर से देखते है. उसने जो किया अच्छा किया है. हम उसके इस शुभ कार्य में सहमति है. शादी की सभी रस्में हिन्दू रीति रिवाज से निभाई गई हैं. मैं बहुत खुश और संतुष्ट हूं.

पिता रणजीत सिंह सोलंकी पूर्व प्रधानाचार्य ने कहा कि इस पुनीत कार्य के लिए हम सभी सहमत हैं उसने बहुत अच्छा निर्णय लिया है. रक्षा शुरू से ही ईश्वर भक्ति में लीन रही है. सुबह शाम एक-एक घंटे भगवान कृष्ण की पूजा करती थी. बताया कि उसकी शादी के लिए अनेकों बार बात की गयी पर उसने हमेशा कहा कि मैं भगवान कृष्ण से ही शादी करूंगी. उसके इस पुनीत विचार से हम लोग भी सहमत हुए और हमने भगवान से उसकी शादी के पूरे रीति रिवाज निभाये.

बताया कि उनकी बेटी बचपन से भगवान कृष्ण की भक्ति में लीन थी. रणजीत सिंह सोलंकी व शक्ति देवी के चार बच्चे हैं, जिनमें तीन बेटियां व एक बेटा है. रक्षा बीच की बेटी है. बड़ी बहन का नाम अनुराधा व छोटी का नाम शिखा है. भाई का नाम आनंद सोलंकी है. शादी की चर्चा पूरे जिलेभर में है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment