Home » Zara Hatke » Digital Arrest Scam: Video Call उठाते ही उतरवाए कपड़े और…महिला से बदमाशों ने ठगे 2 लाख; जानें क्या है डिजिटल अरेस्ट?

Digital Arrest Scam: Video Call उठाते ही उतरवाए कपड़े और…महिला से बदमाशों ने ठगे 2 लाख; जानें क्या है डिजिटल अरेस्ट?

by Top Bihar
0 comment

Digital Arrest Scam: देश में ऑनलाइन स्कैम के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इसके तरीके भी तेजी से बदल रहे हैं। हाल ही में गाजियाबाद में एक महिला को डिजिटली अरेस्ट कर ठगों ने 2 लाख रुपये ठग लिए। यह घटना हमें इस नई साइबर ठगी के तरीके के प्रति सचेत करती है जिसे डिजिटल अरेस्ट के नाम से जाना जा रहा है।

क्या है डिजिटल अरेस्ट?

डिजिटल अरेस्ट एक नया साइबर ठगी या ब्लैकमेलिंग का तरीका है। इसमें साइबर ठग लोगों को धमकाने और उनसे पैसे ऐंठने के लिए झूठी कहानी बनाकर या कुछ पर्सनल फोटो और वीडियो का इस्तेमाल करते हैं। यह तरीका बेहद खतरनाक है और लोगों की व्यक्तिगत जानकारी और सम्मान को निशाना बनाता है।

गाजियाबाद की घटना

गाजियाबाद की रहने वाली एक महिला को ठगों ने आधे घंटे तक डिजिटली अरेस्ट कर रखा। महिला को सबसे पहले एक कॉल आया जिसमें ठगों ने खुद को मुंबई के नारकोटिक्स डिपार्टमेंट का बताया। उन्होंने कहा कि उनका एक कनसाइनमेंट मिला है जिसमें भारी मात्रा में ड्रग्स है। इस बात से महिला डर गई।

बैंक और कार्ड डिटेल्स लिए

ठगों ने महिला को कॉल पर डराया और उसके बैंक और कार्ड की डिटेल्स मांग लीं। उन्होंने महिला के क्रेडिट कार्ड से 2 लाख रुपये निकाल लिए। ठगों ने महिला का आईडी प्रूफ लेने के लिए उसका वीडियो रिकॉर्ड किया और कपड़े उतारने को भी कहा। कॉल कटने के बाद महिला को एहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गई है।

सरकार के प्रयास और हमारी सावधानी

हालांकि सरकार ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए कड़े प्रयास कर रही है, लेकिन हमें भी सावधान रहना जरूरी है। किसी भी अनजान कॉल या मैसेज पर तुरंत विश्वास न करें और किसी भी परिस्थिति में अपनी पर्सनल जानकारी साझा न करें। अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता है, तो तुरंत पुलिस या साइबर सेल से संपर्क करें।

डिजिटल अरेस्ट जैसी घटनाएं हमें यह समझाती हैं कि साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक होना कितना जरूरी है। हमें हमेशा सतर्क रहना चाहिए और किसी भी तरह के ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए सतर्कता बरतनी चाहिए।

Smartphone under 15000: ट्रिपल कैमरा वाले धांसू फोन, कीमत-फोटोग्राफी दोनों आएंगी पसंद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like