Tuesday, July 23, 2024
Homeज़रा हटकेक्या RBI ने जारी किया ‘राम जी’ वाला नया 500 रुपए का...

क्या RBI ने जारी किया ‘राम जी’ वाला नया 500 रुपए का नोट? सोशल मीडिया पर हो रहा दावा, ये है मामला

जैसे जैसे राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का दिन नजदीक आ रहा है, उद्घाटन की तैयारियां तेज हो रही हैं. वहीं, ठग भी इस मौके का जमकर फायदा उठा रहे हैं. हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां राम मंदिर के नाम पर रोज ठगी हो रही है. वहीं, अब सोशल मीडिया पर राम मंदिर के प्रिंट वाला 500 रुपए का नोट चर्चा का विषय बन गया है. लेकिन क्या सच में RBI ने सच में राम मंदिर की सीरीज वाले 500 रुपए जारी कर दिए हैं? अगर आपको भी ऐसा कोई नोट मिला है तो आइए आपको इसकी सच्चाई बताते हैं.

सोशल मीडिया पर हो रहा दावा

जनवरी महीने के अंत में होने वाले राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले सोशल मीडिया पर नई सीरीज के 500 रुपये के बैंक नोट की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर लगी हुई है. दावा किया जा रहा है कि राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले सरकार ने नई सीरीज के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाते हुए उस पर भगवान श्री राम की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है. लेकिन फैक्ट चेक में इसकी अलग ही सच्चाई सामने आई है.

फैक्ट चेक में ये बात आई सामने

फैक्ट चेक करने वाली एक वेबसाइट ने जब इस मामले की तह तक जाने की कोशिश की तो पता चला की राम की तस्वीर के साथ वायरल हो रही 500 रुपये के नोटों की तस्वीर एडिटेड और फेक है. बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है.

ये है सच्चाई

बैंक नोटों में किए जाने वाले बदलाव के बारे में हमें ऐसी कोई सूचना आरबीआई की वेबसाइट पर नहीं मिली और न ही किसी न्यूज रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है.आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मौजूदा चलन वाले नई सीरीज के 2000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की ही तस्वीर लगी हुई है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News