Google बंद करने जा रही है बड़ी सुविधा, क्या होती है VPN सर्विस और ये कैसे करती है काम

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Google shut down vpn service: पिछले दिनों ही गूगल ने अपने ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Google Podcast को रिमूव किया था। अब गूगल अपने एक और बड़े सर्विस को बंद करने की तैयारी में है। ये सर्विस गूगल वन के साथ मिलने वाली वीपीएन सर्विस है। इसे वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के नाम से जाना जाता है।

क्या होता है वीपीएन सर्विस

वीपीएन सर्विस की बात करें तो इसे वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के नाम से जाना जाता है। ज्यादातर बड़ी कंपनियां इसकी मदद से अपने डेटा को सिक्योर करने के लिए वीपीएन का इस्तेमाल करती हैं। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो अनसेफ नेटवर्क को सिक्योर करने में मदद करती है। यानी VPN किसी के भी इंसान के लोकेशन और पहचान को छुपाने में मदद करता है। VPN  का इस्तेमाल करने पर किसी का भी आईपी एड्रेस ट्रैक नहीं हो सकता है।

अगर आप VPN का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कोई भी आपके IP एड्रेस को ट्रैक नहीं कर सकता है। VPN के इस्तेमाल से आप अपनी ऑनलाइन एक्टिविटी को हाइड कर सकते हैं।

सर्विस बंद करने को लेकर ईमेल भेज रही कंपनियां

गूगल ने अब इस सर्विस को बंद करने की तैयारी में जुट गई है। यही वजह है कि कंपनी यूजर्स को ईमेल के जरिए इसकी जानकारी देना शुरू कर चुकी है। हालांकि, फिलहाल गूगल की तरफ से इस सर्विस को बंद करने की तय तारीख का ऐलान नहीं हुआ है। बता दें कि गूगल ने अपने इस सर्विस को बंद करने का फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि कस्टमर्स इस सर्विस को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

किन लोगों को मिलती रहेगी सर्विस

वीपीएन सर्विस के बंद होने का असर कुछ यूजर्स पर नहीं दिखेगा। ये यूजर्स खास कर के पिक्सल वीपीएन यूजर हैं। दरअसल, गूगल पिक्सल यूजर को फ्री VPN सर्विस देता है। यूजर्स पिक्सल फोन्स की सेटिंग्स में जाकर फ्री वीपीएन सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now