पटना सहित इन चार शहरों में बैन हुआ पटाखा, फोड़ने पर होगी कारवाई

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पटना. 12 नवंबर को दीपावाली है और उसके बाद छठ पूजा. इन दोनों त्यौहारों में खूब पटाखे फोड़े जाते हैं. लेकिन इस बार ऐसा करना आपको मुसीबत में डाल देगा. ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए पटना, गया, मुजफ्फरपुर और हाजीपुर में पटाखा फोड़ने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. दीपावली और छठ पूजा में इन जिलों में पटाखा फोड़ने वाले पर कार्रवाई होगी.

विशेष टीम द्वारा इसकी निगरानी की जाएगी. बाकी जिलों में सिर्फ ग्रीन पटाखा फोड़ने की अनुमति दी गई है. सामान्य पटाखा पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. हालांकि, पटना सिटी के बाजारों में पटाखों के नाम पर ग्रीन पटाखों की बिक्री हो रही है. पूरा बाजार सजा हुआ है और लोग थोक के साथ खुदरा में भी खरीदी कर रहे हैं.

वायु नियंत्रण पर्षद के अध्यक्ष डॉ. डीके शुक्ला के अनुसार राष्ट्रीय हरित अधिकरण के आदेशों का पालन करते हुए इन शहरों में पटाखा फोड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है. फॉग और हवा में नमी के कारण राज्य के कुछ जिलों में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. खाजेकलां और अन्य थाना का क्षेत्रों में पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने के लिए दंडाधिकारी की तैनाती की गयी है. सूचना मिलते ही कार्रवाई जाएगी.

इसके बावजूद भी खाजेकलां में खूब पटाखों की बिक्री हो रही है. हालांकि, दुकानदारों का दावा है कि वो ग्रीन पटाखें बेच रहे हैं. थोक और खुदरा दोनों में पटाखों की खुब बिक्री हो रही है. वहीं, न्यू पटना यानि कि बोरिंग रोड, डाकबंगला समेत कई इलाकों में पटाखों की दुकानें फिलहाल देखने को नहीं मिल रही है.

ग्रीन पटाखों से सजी दुकानें

पटना सिटी के खाजेकलां में ग्रीन पटाखों से बाजार पटा हुआ है. थोक से लेकर खुदरा तक पटाखों की बिक्री हो रही है. दुकानदारों का तो दावा है कि वो ग्रीन पटाखें बेच रहे हैं लेकिन हाथी के दांत दिखाने के कुछ और खाने के कुछ और वाला माहौल है. फिलहाल आपको बता दें कि इस साल बच्चों के लिए विसलिंग विंग, फ्लोरा फाउंटेन, नदिया धारा समेत कई आइटम हैं.

कारोबारियों की मानें तो फैंसी आइटम वाले अधिकतर पटाखे 350-2800 रुपए के बीच प्रति पैकेट उपलब्ध हैं. साथ ही बच्चों के आइटम भी 250-9500 रुपए के बीच बिक रहे हैं. वहीं, आतिशबाजी के बाजार में स्वीट सिक्सटीन, दिल मांगे मोर, नया-नया क्रिस्टल, आकाश मल्लिका, हार्ट गर्ल्स, रेड फिल्टर, लाइटिंग थंडर, वर्ल्ड वार, स्टार वार, ट्राय 25 और स्टार नाइट के साथ दर्जनों फैंसी आइटम मौजूद हैं.

बड़ी खबर: यूट्यूबर मनीष कश्यप को जमानत, तमिलनाडु के केस में बेल से पहली राहत, मदुरै कोर्ट ने NSA भी हटाया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now