IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स को मिला झटका बीसीसीआई ने लगाया ऋषभ पंत पर मोटा जुर्माना और एक मैच पर बैन

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IPL 2024: एक ओर जहां प्लेऑफ दांव पर लगा है तो दूसरी ओर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर आईपीएल आचार संहिता के उल्लंघन के लिए बीसीसीआई ने लगाया मोटा जुर्माना। उन्हें एक मैच के लिए बैन कर दिया गया है। इस तरह से वह अगले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के लिए नहीं खेल पाएंगे। 07 मई, 2024 को अरुण जेटली स्टेडियम में , दिल्ली ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के मैच 56 के दौरान ओवर टाइम से पूरे नहीं किए थे। जिसके कारण ऋषभ पंत पर भरी जुर्माना लगाया गया है।

यह न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत उनकी टीम का सीजन का तीसरा अपराध था इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया। इम्पैक्ट प्लेयर सहित प्लेइंग इलेवन के बाकी सभी सदस्यों पर व्यक्तिगत रूप से 12 लाख रुपये या उनकी संबंधित मैच फीस का 50 प्रतिशत का जुर्माना लगाया गया।

क्या है आईपीएल आचार संहिता

आईपीएल आचार संहिता के अनुच्छेद 8 के अनुसार, दिल्ली कैपिटल्स ने मैच रेफरी के फैसले को चुनौती देते हुए अपील कर दी । इसके बाद अपील को समीक्षा के लिए बीसीसीआई लोकपाल के पास भेजा गया। लोकपाल ने वर्चुअल सुनवाई की और पुष्टि की, कि मैच रेफरी का निर्णय सही है। बता दें कि राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। बता दे कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

पॉइंट्स टेबल पर दिल्ली का स्थान

फिलहाल दिल्ली कैपिटल्स 12 में से 6 मैच जीतकर 12 पॉइंट लेकर 5वें नंबर पर है। लीग लेवल के उसके 2 मैच बचे हुए हैं, जबकि वह अभी भी प्लेऑल के लिए क्वॉलिफाइ नहीं कर सकी है। दिल्ली को अपने आने वाले दो मुकाबलें 12 मई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और 14 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेलने है। फिलहाल के दिल्ली के सेनारियो के अनुसार दिल्ली अपने दोनों मैच जीतकर भी प्लेऑफ से बाहर हो सकती है। यह भी संभव है कि वह जीतकर क्वॉलिफाइ कर जाए, लेकिन अब जब आरसीबी के खिलाफ पंत नहीं खेलेंगे तो दिल्ली के लिए यह एक बड़ी मुश्किल होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now