यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में प्याज है कितना असरदार, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है तो शरीर में अन्य अंगों पर उसका बुरा प्रभाव पड़ने लगता है।  खासकर, यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में सूजन, जोड़ों में दर्द, किडनी की बीमारी और मोटापा जैसी कई समस्याओं के शिकार आप हो सकते हैं। ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप दवाओं के अलावा घरेलू नुस्खों को भी आज़मा सकते हैं। डॉक्टर सुधीर मेनन बताते हैं बॉडी में यूरिक एसिड कितनी होनी चाहिए? और आप प्याज से यूरिक एसिड को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं।

कितना होना चाहिए यूरिक एसिड?

हमारे शरीर में पहले से ही यूरिक एसिड मौजूद होता है जो 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर तक होती है। अगर इससे ज्यादा यूरिक एसिड की मात्रा पाई गई, तो इसे हाई यूरिक एसिड की समस्या कहा जाता है। यूरिक एसिड शरीर में मौजूद प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा ना बढ़े, इसके लिए उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।

प्याज है फायदेमंद:

कई लोग ऐसे होते हैं कि अगर खाने में प्याज का इस्तेमाल नहीं हुआ तो उन्हें खाना ही पसंद नहीं आता। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि प्याज खाने में क्या भूमिका निभाता है। लेकिन क्या आपको पता है प्याज खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा बढ़े हुए यूरिक एसिड को भी नियंत्रित करने में कारगर है। डॉक्टर सुधीर मेनन के अनुसार यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए शरीर का मेटाबॉलिज्म का ठीक होना जरूरी है। इससे वजन काबू में रहेगा और शरीर से विषाक्त पदार्थ जल्द ही बाहर निकल जाएंगे। प्याज में फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन ए, सी और ई प्रचुर मात्रा में होता है। इसके साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। ये सभी गुण मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में सहायता करता है।

ऐसे करें प्याज का सेवन

प्याज एक कम प्यूरीन वाला भोजन है, यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड कंट्रोल करना चाहते हैं तो कच्चे प्याज का सेवन करना आपके लिए अच्छा होगा।  इसका इस्तेमाल आप सलाद के रूप में कर सकते हैं। इसके साथ ही प्याज का रस खाली पेट पीने से भी आपको फायदा होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Post