7th Pay Commission: DA को लेकर आई बड़ी खबर, वित्त मंत्रालय ने किया नियमों में बदलाव! अब मिलेगा इतना फायदा…

by Top Bihar
0 comment

7th Pay Commission Update: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार (Central Governemnt) की तरफ से महंगाई भत्ते (DA Hike Calculation) को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. अब जुलाई महीने में कर्मचारियों के डीए में इजाफा किया जाएगा, लेकिन इस बार सरकार डीए की कैलकुलेशन (DA Calculation) में बदलाव कर सकती है. इस समय पर कर्मचारियों को 42 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. सरकार ने मार्च महीने में ही डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है, लेकिन अब जुलाई महीने में डीए (Dearness allowance)कैलकुलेशन में बड़ा बदलाव होने जा रहा है.

AICPI Index से मिलती है जानकारी

AICPI Index की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है. एक्सपर्ट का मानना है कि आगे आने वाले आंकड़ों में यह क्लियर हो जाएगा कि डीए में 4 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है.

रहन-सहन के स्तर में होता है सुधार

आपको बता दें केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है. देश भर में बढ़ती महंगाई की वजह से सरकार साल में 2 बार डीए को रिवाइज करती है. इससे कर्मचारियों के रहन-सहन के स्तर में भी सुधार होता है. कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) और पेंशनधारकों को महंगाई राहत (Dearness relief) की सुविधा दी जाती है.

किस तरह से सैलरी पर होती है महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन

सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन की जाएगी. बता दें अगर किसी भी कर्मचारी की मिनिमम बेसिक सैलरी 25,000 रुपये है तो फिर उसका महंगाई भत्ता 25,000 का 34 फीसदी होगा. यानी यह करीब 8500 रुपये होगा. बता दें यह सिर्फ एक उदाहरण है.

श्रम मंत्रालय की ओर से किए जाते हैं बदलाव

श्रम मंत्रालय (Labour minitry) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार की ओर से डीए कैलकुलेशन के फॉर्मूले में बदलाव किया गया था. श्रम मंत्रालय ने महंगाई भत्ते के आधार वर्ष (Base Year) 2016 में बदलाव किया और मजदूरी दर सूचकांक (WRI-Wage Rate Index) की एक नई सीरीज जारी की. श्रम मंत्रालय ने कहा कि आधार वर्ष 2016=100 के साथ WRI की नई सीरीज 1963-65 के आधार वर्ष की पुरानी सीरीज की जगह ली.

Twitter के यूटर्न लेते ही ‘डॉगी’ फरार, अब कंपनी के इस नए ऐलान से ब्लूटिक यूजर्स के उड़े होश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment