Tuesday, June 25, 2024
HomeदेशBihar Weather: आफत बन गिरी आसमानी बिजली, किसान समेत 3 की की...

Bihar Weather: आफत बन गिरी आसमानी बिजली, किसान समेत 3 की की मौत; कई जिलों में बारिश के साथ ओले पड़े

Bihar Weather: दरभंगा के अहियारी दक्षिणी पंचायत में मंगलवार की सुबह ठनका गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। अहियारी गोट गांव निवासी स्व. कैलू राय के पुत्र जगदीश राय (60 वर्ष) की मौत पर गांव में मातम पसर गया।वहीं इसी गांव के बिंदेश्वर राय के पुत्र राम बलम राय (55 वर्ष) गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं। जख्मी को इलाज के लिए निजी अस्पताल ले जाया गया है।

ये दोनों  खेती-किसानी और पशुपालन करते थे।  मंगलवार की सुबह गांव के बाध से मवेशी के लिए चारा लाने के लिए गए हुए थे। इसी बीच बारिश शुरू हो गई। खेत में छिपने के लिए कोई जगह नहीं मिली और इसी क्रम में ठनका गिरने से यह हादसा हुआ। इस हादसे से अहियारी गोट में परिजनों के बीच कोहराम मचा हुआ है। परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। मृतक के घर पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई।

बिरौल में वज्रपात से दो किशोर की मौत

बिरौल थाना क्षेत्र के कहुआ जगदीशपुर गांव में मंगलवार की सुबह बारिश के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से दो किशोर की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी जबकि उसके साथ दो अन्य किशोर बुरी तरह जख्मी हो गये। मृतक गांव के ही अशोक सहनी का 14 वर्षीय इकलौता पुत्र आनंद सहनी था। उसी मोहल्ले के लड्डू राम का 13 वर्षीय पुत्र नीतीश कुमार राम, लालटुन राम का 15 वर्षीय पुत्र आकाश कुमार व स्व. सूरज राम का 15 वर्षीय पुत्र संतोष राम झुलस कर जख्मी हो गआ। इलाज के दौरान नीतीश कुमार राम की भी मौत हो गई।

सभी लड़के सुबह करीब आठ बजे घर से एक साथ निकलकर गांव के पास मुशहरी गाछी गए थे। इस दौरान तेज बारिश के साथ वज्रपात हो गया। इसकी चपेट में चारों किशोर आ गये। इसमें आनंद सहनी की मौत घटनास्थल पर ही हो गयी जबकि तीन किशोर बुरी तरह जख्मी हो गये। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस ने कहुआ गांव पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया है। पुलिस लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजने की तैयारी में जुट गयी है।

ग्रामीणों ने कमतौल थाना पुलिस को इसकी जानकारी दी।  हादसे की सूचना मिलते ही कमतौल थाने की पुलिस अहियारी गोट गांव पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए डीएमसीएच भेजा। घटना की सूचना जाले अंचल प्रशासन को भी दी गई है। थानाध्यक्ष ने कहा कि कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

दरभंगा के अलावे गोपालगंज, मोतिहारी, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय, सीतामढ़ी, शिवहर, समस्तीपुर, वैशाली समेत कई जिलों मंलगवार को  बारिश हुई। इन जिलों में कहीं कहीं ओले पड़े तो कहीं बिजली कड़की। लेकिन अभी तक जान माल के नुकसान की सूचना नहीं है।
राजधानी पटना में भी आसमान में बादल छाए हैं। ऐसी हालत में कई दिनों से चिलचिलाती गर्मी से लोगों को निजात मिली है।

मौसम विभाग ने राज्य के 23 जिलों में आंधी पानी और ठनका का का अलर्ट जारी किया है। सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा जिलों में बारिश के साथ तेज आंधी और में गर्जन का अलर्ट जारी किया गया है।  इन जिलों में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना जताई गई है। बिहार में किसानों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र पटना द्वारा जारी अलर्ट में कहा गया है कि मंगलवार को राज्य के अधिकांश जिलों में बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना जताई गई है। यह बारिश प्री मानसून के संकेत हैं। खरीफ खेती के लिए यह लाभदायक है लेकिन फिलहाल लीची की फसल को बारिश से नुकसान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News