NDA की बैठक से पहले चिराग पासवान का बड़ा ऐलान- हो गया समझौता, हाजीपुर से मैं ही लड़ूंगा

by Top Bihar
0 comment

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की मंगलवार को होने वाली अहम बैठक से पहले लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा, ‘एनडीए में सब कुछ ठीक है. लंबे समय से बातचीत चल रही थी. हमारी कुछ चिंताएं थीं और इस पर बहुत सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक ढंग से चर्चा हुई. इस दौरान एक समझौता भी हुआ. हमारा लक्ष्य 2024 का लोकसभा और 2025 का बिहार विधानसभा चुनाव है. मैं हाजीपुर से चुनाव लड़ूंगा.’

चिराग पासवान ने कहा कि लोजपा (रामविलास) ने बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया है, हम बिहार में लोकसभा की सभी 40 सीटें जीतेंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी लोजपा (रामविलास) हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेगी, जिसका प्रतिनिधित्व उनके चाचा पशुपति कुमार पारस कर रहे हैं.

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने सोमवार को नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. नड्डा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल होने का फैसला किया है. मैं एनडीए परिवार में उनका स्वागत करता हूं.’

बता दें कि हाल ही में चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास), ओ पी राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में शामिल होने का ऐलान किया

बैठक में 38 दल

बैठक से पहले भाजपा अध्यक्ष जे पी अड्डा ने बताया कि लंबे अरसे बाद हो रही एनडीए की बैठक में 38 दल ने शामिल होने की पुष्टि की है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान यह एनडीए की इस स्तर की पहली बैठक होगी. यह बैठक ऐसे समय में गठबंधन करने की भाजपा की क्षमता को दिखाने पर पार्टी का ध्यान केंद्रित होने की बात को रेखांकित करती है, जब विपक्षी दल 2024 लोकसभा चुनाव से पहले एकजुट होने के लिए बैठक कर रहे हैं.

जनता दल (यूनाइटेड), उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अकाली दल जैसे अपने कई पारंपरिक सहयोगियों को खोने के बाद, भाजपा एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, राकांपा के अजीत पवार के नेतृत्व वाले गुट, उत्तर प्रदेश में ओ पी राजभर के नेतृत्व वाली सुभासपा, जीतन राम मांझी के नेतृत्व वाले हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) और आरएलजेडी के साथ गठबंधन करने में सफल रही है.

पीएम मोदी भी रहेंगे मौजूद

भाजपा अध्यक्ष ने इन दलों को बैठक में हिस्सा लेने का निमंत्रण भेजा है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी और सत्तारूढ़ दल के अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे. एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, “मैं और अजित पवार और कल दिल्ली में एनडीए की बैठक में शामिल होंगे.”

जन सेना के नेता पवन कल्याण और आरएलजेडी नेता कुशवाहा ने कहा है कि वे एनडीए की बैठक में हिस्सा लेंगे. तमिलनाडु की अन्नाद्रमुक (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम) और पूर्वोत्तर राज्यों तथा देश के अन्य हिस्सों के कई दल भी बैठक में मौजूद रहेंगे.

इन 120 सीटों पर बीजेपी की नजर

उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों की कई सीट पर क्षेत्रीय दलों का किसी विशेष क्षेत्र या जाति में खासा प्रभाव माना जाता है. इन दोनों राज्यों में लोकसभा की 120 सीट हैं. लोकसभा में लगातार तीसरी बार बहुमत हासिल करने के लिए भाजपा ने जहां नये सहयोगियों को समायोजित करने का प्रयास किया है, वहीं महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे महत्वपूर्ण राज्यों में विपक्षी गुट को कमजोर करने का भी काम किया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like