सीट शेयरिंग पर दिल्ली में कांग्रेस और RJD की बैठक, मनोज झा बोले- ऑल इज वेल

INDIA ब्लॉक में सीट बंटवारे को लेकर दिल्ली में कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के घर पर सहयोगी दल आरजेडी के साथ आज बैठक हुई. करीब ढाई घंटों तक चली बैठक के बाद बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा कि सीटों की शेयरिंग पर विस्तार से चर्चा हुई, एक-दो दिन में जेडीयू से बातचीत होगी. वहीं,​​​​​​आरजेडी नेता मनोज झा ने बैठक को ऑल इज वेल बताया. इसके अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत, सलमान खुर्शीद समेत कई दिग्गज मौजूद हैं. आरजेडी नेता और राज्यसभा सांसद मनोज झा भी इस बैठक में शामिल हैं. दो दिनों तक चलने वाली बैठक में आज राष्ट्रीय जनता दल के साथ कांग्रेस के नेता चर्चा कर रहे हैं. वहीं, कल यानी सोमवार को आम आदमी पार्टी के साथ कांग्रेस की बैठक होगी. राज्यों में सीट शेयरिंग को लेकर ये बैठक हुई.

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और वरिष्ठ नेता अनिल शर्मा बिहार में 10 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है, 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 9 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन पार्टी सिर्फ किशनगंज सीट ही जीत पाई थी. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल 19 सीटों पर लड़ी थी और एक भी सीट नहीं जीती थी. हालांकि, बिहार में कांग्रेस के अभी 19 विधायक हैं और दो मंत्री नीतीश कैबिनेट में हैं.

अभी तक ना चेहरा तय हुआ, ना मुद्दों पर सहमति बनी

हालांकि, अभी तक बैठकों में ना तो चेहरा तय हो पाया है और ना ही मुद्दों पर सहमति बनी है. आखिरकार सीट शेयरिंग को लेकर इंडिया गठबंधन में बैठकें शुरू हो गई हैं. इंडिया गठबंधन में शामिल दल सीट शेयरिंग को लेकर एक मुद्दे पर राजी नहीं हो पा रहे हैं. चार बैठकों में अभी तक कोई ठोस फैसला नहीं हो पाया है. गठबंधन के नेता बीजेपी पर निशाना साध रहे हैं.

अधीक सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है कांग्रेस

बताते चले कि कांग्रेस राज्यों में अधिक सीट लेने की विचार कर रही है. कांग्रेस का मानना है कि पार्टी जहां पर मजबूत है वहां वह पर इस बार भी अपने उम्मीदवार को ही मैदान में उतारेगी. साथ ही कम मार्जिन से हारने वाली सीट पर भी पार्टी उम्मीदवारों को टिकट देने पर विचार कर रही है. कुल मिलाकर कांग्रेस 543 लोकसभा सीटों में से 275 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ना चाहती है. हालांकि, पार्टी की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है, लेकिन सियासी गलियारों में चल रही चर्चा को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि कांग्रेस राज्यों में क्षेत्रीय दलों से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बना रखी है. मसलन बिहार में कांग्रेस 10-15 सीटों पर तो उत्तर प्रदेश में 40 सीटों पर वहीं, मध्य प्रदेश में 20 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है.

ममता ने खड़गे का नाम रखा

दरअसल, दिल्ली में चौथी बैठक में टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने पीएम पद के उम्मीदवार के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम रखा था. इसपर अरविंद केजरीवाल समेत 12 दलों ने अपना समर्थन भी दिया था. हालांकि, खड़गे ने यह कहते हुए इस बात को टाल दिया कि सबसे पहले चुनाव जीतने पर फोकस करना होगा. इसके बाद ही इस मुद्दे पर चर्चा होगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hot this week

Bihar Flood: उफान पर कोसी, गंडक में घटा पानी, जानें बाढ़ की ताजा स्थिति

Bihar Flood: मधेपुरा/कटिहार. कोसी की सहायक नदी घघरी एवं...

बीएड कॉलेजों में लेना है एडमिशन तो जल्दी कर लें यह काम, 25 जुलाई को आएगी पहली लिस्ट

पटना. 2024 में आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल...

Topics

Bihar Flood: उफान पर कोसी, गंडक में घटा पानी, जानें बाढ़ की ताजा स्थिति

Bihar Flood: मधेपुरा/कटिहार. कोसी की सहायक नदी घघरी एवं...

बीएड कॉलेजों में लेना है एडमिशन तो जल्दी कर लें यह काम, 25 जुलाई को आएगी पहली लिस्ट

पटना. 2024 में आयोजित बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल...
spot_img

Related Articles

Popular Categories

spot_imgspot_img