Saturday, June 15, 2024
HomeदेशDark Circle Home Remedies: इस तरह डार्क सर्कल से करें चेहरे की...

Dark Circle Home Remedies: इस तरह डार्क सर्कल से करें चेहरे की खूबसूरती का बचाव, अपनाएं ये घरेलू उपाय

Dark Circle Home Remedies: कई बार कुछ लोगों को आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। जिससे उन्हें लगता है कि वो थका हुआ, बूढ़ा या अनहेल्दी है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है। डार्क सर्कल के कारण चेहरे की खूबसूरती चली जाती है और चेहरा एकदम मुरझाया हुआ और बेजान सा नजर आता हैं।

इसके लिए लोग कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं, लेकिन इसके लिए सबसे बेस्ट हैं कि आप घरेलू उपाय ही अपनाएं, जिससे आपको कोई नुकसान नहीं हो। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन डार्क सर्कल पर काबू पा सकते हैं।

इस तरह करें डार्क सर्कल से बचाव

1. टी बैग्स बेहतर ऑप्शन

जिन लोगों की आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं, उनके लिए टी बैग्स एक बेहद ही शानदार ऑप्शन हैं। इसके लिए आपको कैफीन युक्त चाय की थौलियों को पहले गर्म पानी में रखना हैं और फिर इसके बाद इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

इसके बाद इसे निकाल कर अपनी आंखों पर रख लें और करीब 5 मिनट के बाद इसे आंखों से हटा लें। इससे आपको फायदा मिलेगा और आप इसे नियमित करेंगें तो डार्क सर्कल दूर रहेंगे।

2. खीरे भी लाभदायक

डार्क सर्कल से बचाव के लिए खीरा भी एक शानदार ऑप्शन हैं। इसके लिए आप खीरे के स्लाइस काट लें और फिर इसे कुछ देर के लिए अपनी आंखों पर रखें। अगर आप ऐसा नियमित करेंगे तो इससे आपको फायदा होगा।

3. धूप से दूर रहें

धूप शरीर के लिए बेहद जरूरी होती हैं। इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है, लेकिन स्किन जरूरत से ज्यादा सनलाइट टैनिंग कर देती है और डार्क सर्कल आ जाते हैं। इसलिए इससे बचाव करना चाहिए।

4. नींद पूरी करें

कई बार देखा जाता है कि जिन लोगों की नींद पूरी नहीं होती या फिर वो ज्याद थके रहते हैं, तो उनकी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। इसलिए कभी भी नींद में कमी ना रखें। भरपूर नींद लें और अपने आप को स्वस्थ रखें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। topbihar.com इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News