Thursday, June 20, 2024
HomeदेशAadhar Card में जन्मतिथि की गड़बड़ तो ना हो परेशान, घर बैठकर...

Aadhar Card में जन्मतिथि की गड़बड़ तो ना हो परेशान, घर बैठकर ऐसे करें अपडेट, तरीका जीत रहा दिल

Aadhar Card Update: भारत में आधार कार्ड इतना जरूरी डॉक्यूमेंट्स बना दिया है, जिसके बिना जिंदगी के लगभग सभी काम अधूरे हैं। बैंक में अकाउंट ओपन कराने से लेकर सरकार नौकरी के फॉर्म अप्लाई करने तक आधार कार्ड को वरीयता दी जाती है। अगर आपके पास रखे आधार कार्ड में कोई मिस्टेक रह जाती है तो फिर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसके बिना कोई काम पूरा नहीं रह पाता है।

आपने आधार कार्ड बनवाया है और जन्मतिथि मेल नहीं खाती है तो फिर अब चिंता ना करें। आप अब घर बैठकर ही अपने आआधार कार्ड में जन्मतिथि को अपडेट कर सकते हैं, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। इसके लिए आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने एक नया नियम बना दिया है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। आप घर बैठकर अब जन्मतिथि को अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए आप हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ लें, जिससे किसी प्रकार की दिकक्त नहीं होगी।

आधार्ड में जन्मतिथि अपडेट करते समय रखे इन बातों का ध्यान

अगर आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि की गड़बड़ है तो फिर आप तुरंत इसे बदल सकते हैं, जिसके लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें होना जरूरी है। सबसे पहले तो इसके लिए आपके पास मोबाइल या फिर लैपटॉप होना बहुत ही जरूरी है।

अगर आपके पास लैपटॉप या मोबाइल नहीं है तो फिर पास में स्थित जन सुविधा केंद्र जाकर यह काम करवा सकते हैं। यहां आपको ऑफिशियली तो कोई चार्ज नहीं देना होगा, लेकिन जन सेवा केंद्र का चार्ज 50 रुपये जमा करने की जरूरत होगी। इसलिए जरूरी है कि आप इस काम को जल्द करा लें, नहीं तो फिर काम में दिक्कत आती है।

जानिए जन्मतिथि अपडेट कराने का का तरीका

इसके लिए सबसे पहले तो https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर क्लिक करना होगा। आप ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करना होगा। फिर नया पेज ओपन होगा। यहां आप 12 डिजिट के आधार नंबर से लॉग-इन करने की जरूरत होगी। स्क्रीन पर दिया गया नया कैप्चा फिल करें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पहुंच जाएगा। फिर नया पेज ओपन होगा। यहां दो ऑप्शन दिए जाते हैं। सपोर्टिंग डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ एड्रेस समेत डेमोग्राफिक डिटेल्स का अपडेशन और एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट होगा। आपको यहां जन्मतिथि, लिंग, पते में से किसी को डॉक्यूमेंट प्रूफ के साथ अपडेट करना होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News