Monsoon Fitness: बारिश में भी रहना चाहते हैं फिट, तो इन तरीकों से घर पर ही पूरे करें अपने 10 हजार स्टेप्स

by Top Bihar
0 comment

Monsoon Fitness: झमाझम बारिश के साथ ही देश में मानसून ने दस्तक दे दी है। बरसात के आते ही लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल गई है। इस सुहाने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए लोग अक्सर चाय और पकौड़े खाना पसंद करते हैं। मानसून का सीजन भले ही अपने साथ खुशनुमा मौसम लेकर आता है, लेकिन साथ ही यह आलस और सुस्ती भी लेकर आता है।

दरअसल, लगातार होती बारिश की वजह से अक्सर लोग वर्कआउट या टहलने के लिए घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में फिजिकल एक्टिविटी की कमी की वजह से आलस और सुस्ती छाने लगती है। अगर आप भी बारिश की वजह से अपना फिटनेस गोल पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बारिश के मौसम में आप घर पर ही 10 हजार स्टेप्स पूरे कर अपनी फिटनेस बरकरार रख सकते हैं।

टीवी शो देखते समय टहलें

फिजिकल एक्टविटी बनाए रखने का सबसे बढ़िया विकल्प इनडोर वॉकिंग है। इसके लिए आप अपना पसंदीदा टीवी शो देखते हुए, संगीत सुनते हुए या फोन पर बात करते हुए बस अपनी जगह पर चलते रहें। ऐसा करने से आप लगातार चलते रहेंगे, जिससे आपकी शारीरिक गतिविधि बनी रहेगी।

अपने पसंदीदा गाने पर डांस करें

यदि आप घर पर रहते हुए वर्कआउट का कोई ऑप्शन ढूंढ रहे हैं, तो आप इसके लिए डांसिंग या एरोबिक्स को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। जुम्बा, स्किपिंग, जंपिंग जैक और हॉपिंग ऐसी एक्टिविटीज हैं, जिन्हें घर पर आसानी से किया जा सकता है।

ऑफिस या अपार्टमेंट के हॉलवे पर चलें

बारिश के दौरान अगर आप घर पर हैं, तो अपने आप को केवल अपने लिविंग रूम तक ही सीमित न रखें। आप अन्य जगहों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने अपार्टमेंट, ऑफिस या किसी बड़े शॉपिंग मॉल के हॉलवे पर वॉक कर सकते हैं। ऐसी जगह आपको चलने के लिए पर्याप्त जगह देती हैं और आप आसानी से अपने स्टेप्स पूरे कर सकते हैं।

ट्रेडमिल पर चलें

अगर आपके पास घर पर या जिम में ट्रेडमिल या स्टेशनरी बाइक की सुविधा है, तो घर में वॉकिंग के लिए इनका उपयोग करें।

बैडमिंटन या टेबल टेनिस खेलें

इन सबके अलावा आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ टेबल टेनिस, बैडमिंटन या मिनी गोल्फ जैसे इनडोर गेम्स भी खेल सकते हैं। ये गतिविधियां न सिर्फ आपको एक्टिव रखती हैं, बल्कि आपके इनडोर रूटीन को मजेदार भी बनाती हैं।

डस्टिंग और मॉपिंग

बारिश के मौसम में खुद को फिजिकली एक्टिव रखने के लिए आप घर के कामकाज भी कर सकते हैं। इसके लिए आप सीढ़ियां चढ़ना और उतरना, घर की साफ-सफाई करना और पोछा लगाने जैसी रोजमर्रा की गतिविधियां कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like