Tuesday, June 25, 2024
HomeदेशHeart Attack Causes: फोन का ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं हार्ट अटैक की...

Heart Attack Causes: फोन का ज्यादा इस्तेमाल तो नहीं हार्ट अटैक की वजह? स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Heart Attack Causes: देश में ब्लड प्रेशर, हाईपरटेंशन और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों की बाढ़ सी आ गई है. और तो और यह बीमारी युवाओं तक को नहीं छोड़ रही है. बल्कि इन दिनों ये गंभीर बीमारियां कम उम्र के लोगों में ही ज्यादा देखी जा रही हैं. इस बीच एक शोध में ऐसा खुलासा हुआ है, जिसको पढ़कर आप भी सोचने को मजबूर हो जाएंगे. दरअसल,  एक रिसर्च में सामने आया है कि मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है. रिसर्च में कहा गया कि मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने वालों को हाईपरटेंशन होने का खतरा उतना ही ज्यादा बना रहता है.

मोबाइल फोन के यूज और हाईपरटेंशन की बीमारी में सीधा लिंक

यह रिपोर्ट इस महीने यूरोपियन हार्ट जर्नल-डिजिटल हेल्थ में पब्लिश हुई है. रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल फोन के यूज और हाईपरटेंशन की बीमारी में सीधा लिंक है. 212,046 लोगों के डेटा पर की गई इस रिसर्च में उनको लिया गया जो यूके बायोबैंक का हिस्सा थे. यूरोपीय केंद्रित इस शोध में सामान्यतः यूज किए जाने वाला डेटा सेट है. शोध के दौरान रिसर्चर ने देखा कि जो लोग मोबाइल पर 30 से 59 मिनट का समय बिताते हैं उनमें उच्च रक्त चाप का खतरा 8 प्रतिशत रहता है. इसके अलावा 1 से 3 घंटे फोर पर बिताने वालों को 13 प्रतिशत, 4 से 6 घंटे मोबाइल यूज करने वालों को 16 प्रतिशत और हर हफ्ते 6 घंटे मोबाइल यूज करने वालों के हाई ब्लड प्रेशर होने का खतरा 25 प्रतिशत तक रहता है.

भारत में हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियां गंभीर

इस दौरान राइटर डॉ. जियानहुई किन ने बताया कि दिल की सेहत बनाए रखने के लिए मोबाइल फोन का कम से कम यूज किया जाना चाहिए. आपको बता दें कि भारत में हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियां गंभीर रूप लेती नजर आ रही हैं. खासकर कोरोना काल के बाद से लोगों में हार्ट अटैक जैसी समस्याएं ज्यादा देखी गई हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News