देश

IRCTC Rules: Confirmed Ticket करना है Cancel? तो जानिए कैसे मिलेगा चार्ट तैयार होने के बाद भी पैसा वापस

IRCTC Rules Confirmed Ticket Refund: शहर से कहीं बाहर जाना हो या फिर कहीं जाने की प्लानिंग करनी हो, हममें से कई लोग भारतीय रेलवे में यात्रा करना पसंद करते हैं। रेलवे में यात्रा करना हमारे लिए सुविधाजनक होने के साथ किफायती भी होता है। हालांकि, कन्फर्म सीट के लिए हम कुछ महीने पहले ही ट्रेन की टिकट बुक कर लेते हैं, लेकिन अगर किसी कारण टिकट कैंसिल करनी पड़े तो ऐसे में हमें पूरा पैसा मिल सकेगा या नहीं, ये हमारे बीच में बड़ा सवाल रहता है।

इसे लेकर कई यात्रियों का कहना होता है कि ट्रेन टिकट कन्फर्म होने पर पूरा पैसा वापस नहीं मिलता है। जबकि, आईआरसीटीसी के नियम के मुताबिक टिकट कैंसिल करने पर आपको पूरा पैसा भी वापस मिल सकता है, लेकिन इसके लिए कुछ नियम और शर्तें शामिल हैं। आइए जानते हैं कि अगर कन्फर्म टिकट कैंसिल करनी हो और वो भी जब चार्ट लिस्ट में आपका नाम और सीट की बुकिंग लिस्टेड हो, तो पूरा रिफंड कैसे मिल सकेगा?

क्या Confirmed Ticket को Cancel करने पर मिलेगा रिफंड?

IRCTC के नियम के मुताबिक अगर आप कन्फर्म टिकट को कैंसिल करते हैं तो आपको पूरा रिफंड मिल सकता है, लेकिन ये कुछ ही परिस्थिति में ही मुमकिन है। अगर कन्फर्म टिकट का चार्ट तैयार हो गया है लेकिन आप टिकट कैंसिल करने की सोच रहे हैं तो कुछ ऐसी परिस्थितियां हैं जब यात्री को पैसा वापस मिल सकता है।

हालांकि, इसके लिए यात्री को पहले टिकट जमा रसीद ( Ticket Deposit Receipt) हासिल करना होगा। TDR फाइल करने के साथ ही कैंसिल करने का कारण बताने के बाद ही आपको पूरा पैसा वापस मिल सकता है।

IRCTC वेबसाइट पर TDR कैसे करें फाइल?

  • IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करें
  • यहां पर आपको बुक टिकट सेक्शन पर जाना होगा।
  • इसके बाद TDR या Ticket Deposit Receipt का आपको सेक्शन मिलेगा, उस पर टैब करें।
  • एक नया पेज ओपन होगा, अब इसमें File TDR को सिलेक्ट करें।
  • My Transactions टैब पर क्लिक करने के बाद TDR फाइल करना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Articles

Back to top button