Onion Price: अब नहीं ‘रुलाएंगे’ प्याज के दाम, कल से ₹25 किलो बेचेगी सरकार

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Onion Price: टमाटर के बाद प्याज की महंगाई ने आम आदमी के ‘आंसू’ निकालने शुरू कर दिए है. अब सरकार इससे बड़ी राहत देने जा रही है. दरअसल, सहकारी संस्था नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) लोगों को प्याज की उच्च कीमतों से राहत देने के लिए 21 अगस्त से दिल्ली में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर सरकारी ‘बफर स्टॉक’ से इसकी खुदरा बिक्री शुरू करेगा. एनसीसीएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

सरकार की कृषि से जुड़ी मार्केटिंग एजेंसी एनसीसीएफ पहले से ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहा है और अब उसे ‘बफर स्टॉक’ से प्याज की खुदरा बिक्री का काम सौंपा गया है. सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए प्याज का ‘बफर स्टॉक’ का 3 लाख टन का लक्ष्य रखा था, जिसे अब 2 लाख टन और बढ़ा दिया गया है.

मोबाइल वैन और 2 खुदरा दुकानों के माध्यम से होगी बिक्री

एनसीसीएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर अनीस जोसफ ने कहा, “शुरुआत में हम दिल्ली में प्याज की खुदरा बिक्री (बफर स्टॉक से) शुरू करेंगे. हम मोबाइल वैन और 2 खुदरा दुकानों के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर उसे बेचेंगे.”

ONDC के जरिए प्याज की ऑनलाइन बिक्री की योजना

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे और क्षेत्रों को कवर किया जाएगा. एनसीसीएफ दिल्ली में नेहरू प्लेस और ओखला में स्थित अपनी 2 खुदरा दुकानों के माध्यम से भी प्याज बेचेगा. उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ ने ओएनडीसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन प्याज बेचने की भी योजना बनाई है और वह इसके तौर-तरीकों पर काम कर रहा है.

इन 5 राज्यों में ‘बफर स्टॉक’ के प्याज का इस्तेमाल

सरकार ने बाजार में दखल के लिए दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और असम को चिह्नित किया है. इन 5 राज्यों में थोक और खुदरा दोनों बाजारों में ‘बफर स्टॉक’ के प्याज का इस्तेमाल किया जा रहा है. जोसफ ने कहा कि थोक बाजारों में बफर प्याज मंडी दर पर बेचा जा रहा है, जबकि खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है. दिल्ली में खुदरा बिक्री सोमवार से शुरू होगी, जबकि अन्य चार राज्यों में यह दो दिन बाद शुरू होगी.

प्याज की खुदरा कीमत में 19 फीसदी की बढ़ोतरी

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, प्याज की देशभर में खुदरा कीमत रविवार को सालाना आधार पर 19 फीसदी बढ़कर 29.73 रुपये प्रति किलोग्राम थी. बीते वित्त वर्ष इसी दिन यह 25 रुपये प्रति किलोग्राम थी. दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमत 37 रुपये प्रति किलोग्राम है, जो पिछले साल इसी दिन 28 रुपये प्रति किलोग्राम थी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now