PM Kisan Nidhi: PM किसान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इसी माह खाते में क्रेडिट होंगे 2000 रुपए

by Top Bihar
0 comment

PM Kisan Nidhi Update: अगर आप भी प्रधानमंत्री क किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने विभागीय अधिकारियों को पात्र किसानों की सूची तैयार करने के निर्देश दिय़े हैं. साथ जिन किसानों ने सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के मुताबिक जरूरी अपडेट नहीं किया है. उन्हें लिस्ट से बाहर रखने के लिए कहा गया है. इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार भी लगभग 2 करोड़ से ज्यादा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi)के लाभ से हाथ धोना पड़ेगा.

ये नियम फॅालो करना है जरूरी

दरअसल, सरकार ने योजना में फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आधार बेस ईकेवाईसी शुरू की थी. जिसे बड़ी संख्या में किसान नहीं कर पा रहे थे. अब सरकार ने इसे एडवांस करते हुए सिर्फ चेहरा बेस बना दिया है. यानि एप पर क्लिक करने के बाद सिर्फ लाभार्थी अपना चेहरा भी दिखा देगा तो उसकी ईकेवाईसी हो जाएगी. लेकिन अभी भी काफी किसान ऐसे हैं जिन्होने अभी तक ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है. ऐसे किसानों को इस बार भी 14वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा. बताया जा रहा रहा है कि कुल लाभार्थियों में लगभग 2 करोड़ किसान ऐसे हैं जिन्हें लाभार्थियों की सूची से निकाला गया है.

भूलेख सत्यापन

आपको बता दें कि कुछ ऐसे किसान हैं जिन्होने अपनी जमीन को सेलआउट कर दिया है. लेकिन वे फिर भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पा रहे थे. ऐसे किसानों को चिंहित करने के लिए सरकार ने भूलेख प्रक्रिया शुरू की थी. ताकि जिन किसानों के पास जमीन है वे ही योजना का लाभ पा सकें. लेकिन लाखों की संख्या में अभी ऐसे किसान हैं जिन्होने अभी तक भी भूलेख सत्यापन नहीं कराया है. ऐसे किसानों को भी योजना से बाहर रखने की चर्चा चल रही है. आपको बता दें कि इन्हीं दो कमियों की वजह से लगभग 2 करोड़ किसानों को 13वीं किस्त से भी वंचित कर दिया गया था.

लास्ट वीक में आने की उम्मीद

प्रधानमंत्री फिलहाल विदेशी दौरे पर हैं. जैसे ही वे इंडिया लौटेंगे तो पीएम किसान निधि की तारीख डिसाइड की जाएगी. क्योंकि ये चुनावी साल है. इसलिए 14वीं किस्त भी पीएम मोदी स्वयं ही पात्र किसानों के खाते में डिजिटली ट्रांसफर करेंगे. क्योंकि ये सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक मानी जाती है. 13वीं किस्त की अगर बात करें तो पीएम मोदी ने 27 फरवरी को कर्नाटक चुनावी दौरे के दौरान ही ट्रांसफर की थी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like