Tuesday, June 25, 2024
HomeदेशPrayagraj Shootout: अतीक के आतंक का यूं हुआ अंत, जानें प्रयागराज मर्डर...

Prayagraj Shootout: अतीक के आतंक का यूं हुआ अंत, जानें प्रयागराज मर्डर से अतीक-अशरफ के मर्डर तक की पूरी टाइमलाइन

Atiq Ahmed Son Asad Encounter:  गैंगस्टर अतीक अहमद और उसके भाई गैंगस्टर अशरफ अहमद की शनिवार रात को करीब साढ़े 10 बजे के आसपास हत्या कर दी गई. अतीक-अशरफ मर्डर केस में तीन हमलावर के बारे में जानकारी सामने आई है. तीनों के नाम-लवलेश तिवारी, अरुण मौर्य और सनी है. फिलहाल ये तीनों अभी पुलिस की गिरफ्त में हैं

उमेश पाल हत्याकांड में उत्तर प्रदेश पुलिस ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने हत्याकांड के बाद से फरार चल रहे अतीक अहमद के बेटे असद का एनकाउंटर कर दिया है. असद के अलावा शूटर गुलाम को भी मुठभेड़ में मार गिराया गया है. ये एनकाउंटर यूपी के झांसी में हुआ है.असद और गुलाम पर पांच लाख रुपये का इनाम घोषित था. यहां जानें उमेश पाल हत्याकांड की पूरी टाइमलाइन.

जानें अब तक क्या क्या हुआ?

1- उमेश पाल की 24 फरवरी 2023 को हुई थी हत्या
उमेश पाल की 24 फरवरी 2023 को प्रयागराज में सरेआम हत्या कर दी गई थी. इस हत्या का सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया, जिसमें असद को साफ देखा जा सकता है. जिस समय उमेश पाल की हत्या हुई, उस समय उनके साथ दो सुरक्षाकर्मी भी थे.

2- आपको बता दें कि उमेश पाल साल 2005 में हुई बसपा विधायक राजू पाल की हत्या का मुख्य गवाह थे. हालांकि, उस मामले की जांच कर रही सीबीआई ने उमेश पाल को हत्याकांड का गवाह नहीं माना था. 24 अप्रैल को उमेश पाल जैसे ही अपने घर पहुंचे, वैसे ही बदमाशों ने पहले उनकी कार पर गोलियां चलाईं. गोली की आवाज सुनकर वह जैसे ही अपने सुरक्षाकर्मियों के साथ घर की ओर भागने लगे तो उन पर दो बम फेंके गए.

3- उमेश पाल सहित उनके दो सुरक्षा कर्मी भी मारे गए. ये पूरगी यह घटना आसपास के सीसीटीवी कैमरों में दर्ज हो गई थी.  गोलियों और बम की आवाज से पूरा इलाका थर्रा गया था.अस्पताल में इलाज के दौरान उमेश पाल और उनके गनर संदीप मिश्रा की मौत हो गई. दूसरे गनर राघवेंद्र सिंह की भी बाद में लखनऊ के एक अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई.

4- इस हत्याकांड के बाद पुलिस ने अतीक अहमद, उसकी पत्नी शाइस्ता परवीन, उसके भाई और पूर्व MLA अशरफ और  हत्याकांड को अंजाम देने वाले बेटे असद समेत 18 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

5-घटना के बाद उमेश की पत्नी जया पाल ने माफिया अतीक अहमद उसके दो बेटों, पत्नी और भाई तथा 9-10 साथियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी.  5 मार्च को हत्यारों पर इनामी राशि 50 हजार से ढाई लाख तक बढ़ाई गई.

6- हत्या के लिए आरोपी पांच हत्यारों के लिए पुलिस ने ढाई लाख के इनाम घोषित किया. बाद में इनाम की राशि भी बढ़ा दी गई थी.  इस हत्याकांड का मास्टर माइंड अतीक अहमद का बेटा ठहराया गया. हत्याकांड में आरोपियों की पहचान असद, गुड्डू मुस्लिम, गुलाम, अरमान, साबिर और शाहरुख उर्फ पिंटू के रूप में हुई. 6 मार्च को पुलिस ने उस्मान उर्फ विजय चौधरी को भी मुठभेड़ में ढेर कर दिया.

7- 27 फरवरी को पुलिस ने अरबाज़ को धूमनगंज थाना इलाके के अंतर्गत ही  मुठभेड़ में मार गिराया. अरबाज वही क्रेटा गाड़ी चला रहा था जिस पर सवार होकर उस्मान और बाकी हत्यारे उमेश पाल की हत्या के लिए आए थे.

8- एक मार्च 2023 को अरबाज के एनकाउंटर के बाद यूपी पुलिस ने बुलडोजर एक्शन शुरू किया.  अतीक अहमद के करीबी जफर अहमद के घर बुलडोजर चला. लगातार योगी सरकार कार्रवाई कर रही है.

9- आरोप है कि उमेश पाल हत्याकांड में अतीक के 2 नाबालिग बेटों ने भी गोलियां चलाई थीं. दो मार्च को पुलिस ने अतीक के बेटों को बाल सुधार गृह में भेजा गया. तीन मार्च को अतीक के फाइनेंसर माशुकद्दीन का घर बुलडोजर से धवस्त किया गया. राजू पाल हत्याकांड के आरोपी कवि अहमद के मकान को बुलडोजर ने ध्वस्त किया।

10- 6 मार्च को उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए विजय उर्फ उस्मान को एनकाउंटर में ढेर कर दिया. उस्मान ने ही पहली गोली उमेश पाल को  मारी थी।

11- 17 मार्च  को  अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक अशरफ के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया फरहद उर्फ गुड्डू और यामीन को गिरफ्तार कर जेल भेजा.

12-  26 मार्च को एमपी-एमएलए कोर्ट ने अतीक अहमद को यूपी ट्रांसफर करने का आदेश दिया. 28 मार्च को अतीक अहमद को गुजरात की सावरमती जेल से प्रयागराज की नैनी जेल पहुंचा.

13-  28 मार्च को उमेश पाल हत्याकांड में प्रयागराज की एमपी-एमएलए कोर्ट ने अतीक अहमद को उम्रकैद की सजा सुनाई.

14- 12 अप्रैल को दूसरी बार अतीक अहमद को उमेश पाल हत्या मामले में पेशी के लिए प्रयागराज लाया गया. आज कोर्ट में अतीक और उसके भाई की कोर्ट में पेशी हुई. पुलिस ने अतीक की 14 दिन की रिमांड मांगी थी.

15- 13 अप्रैल को यूपी एसटीएफ ने अतीक अहमद के बेटे और सहयोगी गुलाम एनकाउंटर में ढेर हो गया.

16-गैंगस्टर अतीक अहमद और उसके भाई गैंगस्टर अशरफ अहमद की 15अप्रैल, शनिवार रात को करीब साढ़े 10 बजे के आसपास हत्या कर दी गई. अतीक-अशरफ मर्डर केस में तीन हमलावर के बारे में जानकारी सामने आई है. तीनों के नाम-लवलेश तिवारी, अरुण मौर्य और सनी है. फिलहाल ये तीनों अभी पुलिस की गिरफ्त में हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News