देशकरियर

Rozgar Mela: पीएम मोदी आज 51000 युवाओं को देंगे नियुक्ति पत्र, देशभर में 46 स्थानों पर लगेगा रोजगार मेला

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rozgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 51000 युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटेंगे. इस दौरान देशभर में 46 स्थानों पर रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा. जिसमें पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न सरकारी विभागों और संगठनों में नए भर्ती हुए युवाओं को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए नियुक्त लोगों को संबोधित भी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से ये जानकारी दी गई है. बता दें कि इससे पहले अगस्त के महीने में भी पीएम मोदी ने रोजगार मेले के दौरान हजारों युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे थे.

रोजगार मेले का उद्देश्य

बता दें कि रोजगार मेले की पहल पर केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों में भर्तियां हो रही हैं. देशभर में नई भर्तियों में चयनित होने वाले अभ्यर्थी डाक विभाग, भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय समेत विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में काम करेंगे. पीएमओ के बयान के मुताबिक, रोजगार मेला रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. उम्मीद है कि रोजगार मेला आगे रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा. इसके साथ ही इसके जरिए युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा.

2022 में शुरू किया गया था रोजगार मेला

बता दें कि सबसे पहले 22 अक्टूबर, 2022 को प्रधानमंत्री मोदी ने ‘रोज़गार मेला’ का शुभारंभ किया, जिससे 10 लाख सरकारी नौकरियां प्रदान करने के अभियान की शुरुआत हुई थी. इस साल अगस्त में भी प्रधानमंत्री ने नवनियुक्त भर्तियों को 51,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किये थे. गृह मंत्रालय (MHA) ने विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) जैसे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), सीमा सुरक्षा बल (BSF), सशस्त्र सीमा बल (SSB), असम राइफल्स, केंद्रीय औद्योगिक में कर्मियों की भर्ती की थी. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और दिल्ली पुलिस को इसमें शामिल किया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now