UIDAI NEWS: आधार कार्ड धारक जल्द कराएं जरूरी काम, नहीं तो सरकार देने जा रही बड़ा झटका, जानें

by Top Bihar
0 comment

नई दिल्लीः अगर आपके पास 10 साल पुराना आधार कार्ड रखा है तो फिर नए नियम को जरूर जान लें, नहीं तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। सरकार की ओर से आधार कार्ड को अपडेट कराने का काम जरूरी कर दिया है, जिसके लिए कुछ सुविधाओं का आगाज किया गया है। आप आधार कार्ड अपडेट पर सुविधाओं का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

आपने तय तारीख तक आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया तो फिर मुसीबतों का सामना करना होगा, जिसे जानकर आप दंग जाएंगे। दरअसल, आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने इसे अपडेट कराने पर फ्री सुविधा का आरंभ किया गया है, जिसके लिए तारीख भी तय कर दी है। तय तारीख के बाद फ्री सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगा। आपको इससे संबंधित डिटेल जानने के लिए हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ना होगा।

जानिए कब तक मिलेगा फ्री सुविधा का लाभ

आपके पास रखा आधार कार्ड 10 साल पुराना है और अपडेट नहीं कराया तो फिर ध्यान देने की जरूरत होगी। आप अब मुफ्त में अपना आधार कार्ड अपडेट कराने का काम कर सकते हैं, जिसके लिए लिए 14 सिंतबर 2023 आखिरी तारीख रखी गई है। आपने इस तारीख तक यह काम नहीं करवाया तो फिर दिक्कतों को झेलना होगा।

यह फ्री सुविधा वैसे 15 मार्च 2023 से जारी है, जो 14 सितंबर तक चलेगी। 15 मार्च से पहले 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट कराने पर 25 रुपये चार्ज के तौर पर देने पड़ रहे थे, लेकिन अब इसे खत्म कर दिया गया है। इससे लोगों में यह काम करवाने का उत्साह भी दिख रहा है। अगर आपने तनिक भी देरी की तो फिर पछतावा करना होगा।

बिना अपडेट अटक जाएंगे जरूरी काम

किसी वजह से आपने 10 साल पुराना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया तो फिर कई जरूरी काम बीच में लटक जाएंगे, जिससे दिक्कतों का सामना करना होगा। आधार बिना आप किसी बैंक में खाता या कोई वित्तीय काम नहीं करा सकते हैं। इतना ही नहीं आपको किसी तरह की सरकारी या गैर सरकारी स्कीम का लाभ भी नहीं मिल सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like