Thursday, June 20, 2024
HomeदेशWeather Forecast: रॉकेट की तरह फिर रफ्तार भरेंगे बादल, 5 दिन इन...

Weather Forecast: रॉकेट की तरह फिर रफ्तार भरेंगे बादल, 5 दिन इन राज्यों में कहर ढाएगी तेज बारिश

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक इन दिनों मानसूनी बादलों की आवाजाही का दौर देखने को मिल रही है, जिससे जगह-जगह भारी बारिश होने से हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। मैदानों में बाढ़ तो पहाड़ी क्षेत्रों पर भूस्खलन की घटनाओं ने हर किसी का जीना हराम कर दिया है। हालात ऐसे हैं कि जगह-जगह जाम की स्थिति देखने को मिल रही है।

देश की राजधानी दिल्ली से लेकर पर्वतों तक बारिश होने से तापमान में गिरावट का दौर भी जारी है। कई नदियां उफान पर होने से घरों में पानी घुस गया है, जिससे कई जगह सड़कों पर वाहनों की जगह बोट तैरती दिखाई दे रही हैं। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ के जवान देवदूत बने हुए हैं। जवान मुश्किल भरे पल और जान पर खेलकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं। इस बीच देश के कई राज्यों में बिजली की चमक और गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में बिजली की चमक के साथ होगी मूसलाधार बारिश

आईएमडी ने उत्तर से लेकर पूरब तक भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है, जहां वज्रपात की भी संभावना जताई है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक तेज बारिश की संभावना जताई है, जिससे हर किसी का जीना ही मुहाल गया है। इसके अलावा बिहार, सिक्किम, असम, मेघालय में बिजली की गरज के साथ तेज बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

कुछ दिन बाद यहां वर्षा में कमी दर्ज की जा सकती है। पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण और गोवा में 17 जुलाी तक भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम की बात करें तो यूपी और उत्तराखंड में पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही पूर्वी राजस्थान के हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में अगले तीन दिन भारी पारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

यहां सुबह से हो रही तेज बारिश

राष्ट्रीय आर्थिक राजधानी मुंबई सहित आज सुबह से भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। वैसे भी मुंबई में सुबह से बिजली की चमक के साथ बारिश का दौर देखने को मिल रहा है, जिससे लोगों का जीना हराम हो गया है। शहर में लगाार बारिश होने से ट्रेन भी देरी से चल रही हैं। इतना ही नहीं जगह-जगह पानी भरने से जाम के हालात बने हुए हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News