Home Loan: अब घर खरीदने का सपना होगा पूरा, ये 5 बैंक सस्ते में दे रही लोन, उठाएं मौके का फायदा

by Top Bihar
0 comment

Cheapest Home Loan: आज के समय में घर खरीदना काफी महंगा हो गया है। ऐसे में अगर आप घर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और पैसे इकठ्ठा करने के लिए लोन लेने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक देश की 5 बैंकें बाकी बैंकों की तुलना में काफी कम ब्याज दर में होम लोन दे रही है। ऐसे में आपके लिए घर बनाने का सबसे बेहतरीन मौका है। इसके साथ में इन बैंकों में अप्रूवल प्रोसेस भी काफी कम है यानि कि बेहद आसानी से होम लोन मिल जाएगा। इन बैंकों में HDFC, PNB, Bank of Maharashtra आदि शामिल हैं।

अधिकतर बैंकों ने RBI की रेपों रेट के साथ दर का उपयोग करने का ऑप्शन चुना है। लोन की दरें खासतौर पर RBI के रेपो रेट में बदलाव के साथ में बदलती हैं। जिनक घोषणा मौद्रिक नीति बैठक में हर तिमाही में की जाती है। हर बार RBI के द्वारा रेपो रेट में बदलाव करने पर उधार लेने की लागत बढ़ती और कम होती है और इसमें लोन की ब्याज दर में इजाफा या फिर कमी निर्भर करती है।

बता दें होम लोन पर लगने वाल ब्याज दर कई सारे फैक्टर्स पर निर्भर करती हैं जैसे कि आवेदक के सिबिल स्कोर, रीपेमेंट टेन्योर, लोन की रकम और इनकम आदि। होम लोन 3 साल से 30 साल की अवधि के लिए मिल सकता है। दरअसल होम लोन में काफी बड़ी रकम शामिल होती ह। जिसको चुकाने के लिए लंबे समय की EMI तय होती है।

ये 5 बैंक पूरे करें आपके सपने

एचडीएफसी बैंक होम लोन पर कम से कम 8.45 फीसदी ब्याज और अधिकतम 9.85 फीसदी की दर से ब्याज ले रही हैं।

इंडसइंड बैंक होमलोन पर मिनिमम 8.5 फीसदी ब्याज और अधिकतम 9.75 फीसदी की दर से ब्याज ले रही हैं।

इंडियन बैंक होम लोन पर मिनिमम 8.5 फीसदी ब्याज और अधिकतम 9.9 फीसदी की दर से ब्याज ले रही हैं।

पंजाब नेशनल बैंक होमलोन पर मिनिमम 8.6 फीसदी ब्याज और अधिकतम 9.45 फीसदी की दर से ब्याज ले रही हैं।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र होमलोन पर मिनिमम 8.6 फीसदी और आधिकतम 10.3 फीसदी की दर से ब्याज वसूल रही हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like