देश

फिजिकल सिम कार्ड का जमाना हुआ पुराना, अब मार्केट में आया E-sim, चोरी या खोने का डर पूरी तरह हो जाएगा खत्म 

E-sim : मोबाइल में लगने वाला सिम बहुत काम की चीज होता है. इसी के जरिये हम मोबाइल संबंधी सभी सेवाओं का लाभ ले पाते हैं. लेकिन अब सिम कार्ड का जमाना जाने वाला है. क्योंकि बहुत जल्द मार्केट में ई-सिम पहुंच जाएगा. जिसमें मोबाइल के अंदर बिना किसी चिप या डाटा लगाए आप उन तमाम सुविधाओें का लाभ ले सकेंगे. जो फिजिकल सिम कार्ड के माध्यम से संचालित हैं.  बताया जा रहा है कि इसे आने के बाद फिजिकल सिम की जरूरत पूरी तरह खत्म हो जाएगी. इसके लिए कई टेलीकॅाम कंपनी काम कर रही हैं. एयरटेल सीईओ इसकी जानकारी भी दे चुके हैं…

कई मामलों में बेहतर है ई-सिम 

टेलिकॉम कंपनी एयरटेल के CEO गोपाल विट्टल के मुताबिक,  “फिजिकल सिम कार्ड के मुकाबले ई-सिम कई मामलों अच्छा है. क्योंकि  ढेरों मिडरेंज और प्रीमियम स्मार्टफोन अब यूजर्स को ई-सिम इस्तेमाल करने का विकल्प दे रहे हैं. सभी बड़ी टेलिकॉम कंपनियां ई-सिम ऑफर भी कर रही हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ई-सिम का फोन चोरी होने से लेकर डाटा ट्रांसफर करने के लिए कई फायदे हैं,,. हालांकि अभी ई-सिम का प्रचलन पूरी तरह से शुरू नहीं हुआ है. लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं बहुत जल्द मार्केट से धीरे-धीरे फिजिकल सिम गायब ही हो जाएंगे.

चोरी या खोने का डर पूरी तरह हो जाएगा खत्म 

दरअसल, अभी मोबाइल से यदि सिम निकाल देते हैं तो उसे खोने या चोरी होने कर डर रहता है. ई-सिम आने के बाद ये डर हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा. साथ ही उसे ट्रैक करना भी आसान नहीं होगा. यानि यूजर्स की प्राइवेसी सिक्योर रहेगी. क्योंकि उसका रिकॅार्ड मोबाइल कंपनी से लिया जा सकता है.  सिम कार्ड के फोन के वर्चुअल सॉफ्टवेयर का हिस्सा होने के चलते फोन की लोकेशन ट्रेस करने में दिक्कत नहीं होती.

Diabetes को तुरंत कर लें कंट्रोल..नहीं तो छिन सकते हैं ‘खुशियों के वो पल’, सेक्शुयल हेल्थ की है दुश्मन

फिजिकल सिमकार्ड भी हो सकता है कनेक्ट

यदि आप भी ई-सिम का यूज करना चाहते हैं तो तो सबसे पहले अपने मोबाइल की कंपैटिबिलिटी चेक करें. अगर आपका फोन ई-सिम सपोर्ट करता है तो आपको टेलिकॉम ऑपरेटर से संपर्क करना होगा. जियो से लेकर एयरटेल और Vi तक सभी ई-सिम का विकल्प दे रहे हैं. आप अपने फिजिकल सिम कार्ड को भी ई-सिम में कन्वर्ट कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Related Articles

Back to top button