Tuesday, June 25, 2024
HomeकरियरBPSC 69th PT Exam: बीपीएससी 69वीं प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, इस...

BPSC 69th PT Exam: बीपीएससी 69वीं प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें आवेदन

बीपीएससी ने बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग और अन्य विभागों में रिक्तियों पर भर्ती के लिए 69वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. नोटिफिकेशन के अनुसार इस साल बीपीएससी भर्ती के तहत कुल 346 पद भरे जाएंगे. इनमें से 102 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. बीपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छात्र 5 अगस्त तक अपना आवोदन भर सकते हैं.

37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए आयु

बीपीएससी 69वीं भर्ती के लिए आवेदन करने वाले छात्र को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए. सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2023 को 37 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. बिहार राज्य के मूल निवासी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. अन्य राज्यों के सभी वर्गों के उम्मीदवारों को सामान्य वर्ग में ही आवेदन करना होगा.

600 रुपये दोने होंगे परीक्षा शुल्क

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in या सीधे अप्लीकेशन पोर्टल, onlinebpsc.bihar.gov.in पर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन करना होगा. इस दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित 600 रुपये परीक्षा शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा. आरक्षित वर्गों के लिए 150 रुपये शुल्क है.

30 सितंबर को होगा पीटी एग्जाम

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के जारी कैलेंडर के अनुसार बीपीएससी 69वीं पीटी परीक्षा का आयोजन सितंबर माह में 30 तारीख को होगा. जबकि बीपीएससी 69वीं मुख्य परीक्षा का आयोजन 9 दिसंबर 2023 से 16 दिसंबर 2023 तक होगा. इससे पहले अप्रैल माह में कमीशन द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार 57 प्रकार की अलग अलग भर्तियों के बारे में जानकारी दी गई थी. जिसके अंतर्गत 45896 पदों पर नियुक्तियां होंगी. इस कैलेंडर में कई भर्तियों के रिजल्ट एवं इंटरव्यू के तारीख को अपडेट भी किया गया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News