Thursday, June 20, 2024
HomeकरियरGDS Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए निकली हैं 12828 पदों पर...

GDS Recruitment 2023: 10वीं पास के लिए निकली हैं 12828 पदों पर नौकरियां, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

Sarkari Naukri 2023: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 22 मई 2023 से शुरू होकर 11 जून 2023 तक जारी रहेगी. कैंडिडेट्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in के जरिए निर्धारित लास्ट डेट या उससे पहले तक एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं.

बता दें कि भारतीय डाक विभाग ने कुल 12828 खाली पदों के लिए आवेदन मांगे हैं. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान सहित विभन्न राज्यों में भर्तियां की जाएगी. पदों की संख्या संबंधित अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेंट्स विभाग की ओर से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक कर सकते हैं.

GDS Recruitment 2023

क्या मांगी गई योग्यता ?

ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए अप्लाई करन वाले कैंडिडेट्स का 10वीं पास होना अनिवार्य हैं. साथ ही अभ्यर्थी को कंप्यूटर और स्थानीय भाषा की भी जानकारी होनी चाहिए.

किस उम्र के युवा कर सकते हैं आवेदन?

इस पद के लिए 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष उम्र तक के युवा आवेदन कर सकते हैं. एससी व एसटी श्रेणी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष की छूट दी गई है. आयु सीमा में छूट संबंधी अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स जारी अधिसूचना को चेक कर सकते हैं.

कितना देना होगा आवेदन शुल्क?

जनरल श्रेणी के अभ्यर्थियों को 100 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. वहीं एससी, एसटी और महिला कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है.

ऐसे होगा चयन

शाॅर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेंट्स का चयन मेरिट के जरिए किया जाएगा. मेरिट अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की जाएगी.

ऐसे करें आवेदन

  • आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.
  • होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें.
  • आवश्यक विवरण दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें.
  • मांगे गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड करें.
  • आवेदन फीस जमा करें और सबमिट करें.

GDS Recruitment 2023 notification pdf कैंडिडेट्स इस लिंक पर क्लिक कर अधिसूचना चेक कर सकते हैं. साथ ही आवेदन भी कर सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Latest News