क्रिकेट

रोहित शर्मा और विराट कोहली को बदलना पड़ेगा इतिहास, अगर टीम इंडिया को जीतना है वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल की घड़ियां अब करीब है. मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच है. टीम इंडिया ने लीग स्टेज पर सभी मैच जीते हैं. लेकिन, इसका ये मतलब नहीं कि सेमीफाइनल जीतना भी उनके बाएं हाथ का खेल होगा. वैसे तो इसकी तमाम वजहें हैं. लेकिन, जो सबसे बड़ी वजह है वो रोहित शर्मा और विराट कोहली से जुड़ी हुई है. भारत को अगर वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल जीतकर फाइनल में जाना है रोहित-विराट दोनों को अपना इतिहास बदलना होगा.

अब सवाल है कि वो इतिहास क्या है? उसमें गड़बड़ी क्या है, जिसे बदलना है. तो इसका जवाब रोहित शर्मा और विराट कोहली की बल्लेबाजी से जुड़ा है. वर्ल्ड कप 2023 में अब तक खेले 9 मुकाबलों में 7 फिफ्टी प्लस स्कोर विराट कोहली ने लगाए हैं. जबकि 4 फिफ्टी प्लस स्कोर रोहित शर्मा के बल्ले से देखने को मिले हैं. लेकिन, क्या ये दोनों या इनमें से कोई एक भी सेमीफाइनल में भी ऐसा कर पाएगा? न्यूजीलैंड से होने वाली फाइनल के टिकट के जंग से पहले ये सवाल बड़ा है.

रोहित-विराट को बदलना होगा इतिहास

अब आप कहेंगे कि हम भला ये सवाल उठा ही क्यों रहे हैं? रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ही वर्ल्ड कप 2023 में अब तक अच्छा खेले हैं तो सेमीफाइनल में क्यों नहीं? तो दरअसल इसी बात का तो डर है. और, डर के इसी इतिहास को रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों को पलटना है. विराट और रोहित के लिए ये डर वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में उनकी नाकामी से जुड़ा है.

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में विराट कोहली

विराट कोहली ने इससे पहले 3 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल खेले हैं और तीनों में कुल मिलाकर उनका बनाया स्कोर बस 11 रन रहा है. 2011 के वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में उन्होंने 9 रन जड़े जबकि 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 1-1 रन बनाए हैं.

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में रोहित शर्मा

ठीक ऐसा ही खराब रिकॉर्ड वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में रोहित शर्मा का भी है. उन्होंने 2 वनडे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल अब तक खेले हैं, जिसमें कुल मिलाकर 35 रन बनाए हैं. 2015 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में रोहित ने 34 रन जबकि 2019 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में 1 रन जड़े हैं.

फॉर्म में रोहित-विराट, क्या बदलेगा इतिहास?

जिस तरह के फॉर्म में 2023 वर्ल्ड कप में हैं रोहित शर्मा और विराट कोहली, उससे लगता है कि ये इतिहास बदलना चाहिए और अगर ऐसा हुआ तो न्यूजीलैंड पर जीत की इबारत लिख फाइनल का टिकट कटाने में फिर भारत को मुश्किल नहीं होगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now