7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 31 जुलाई का दिन खास, जानें DA में बढ़ोतरी का कब होगा ऐलान ?

by Top Bihar
0 comment

7th Pay Commission: देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगियों के लिए 31 जुलाई का दिन बेहद खास है। इस दिन लगभग ये तय हो जाएगा की इनके महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में कितनी बढ़ोतरी होगी। दरअसल 1 जुलाई से बढ़ने वाले डीए (DA Hike) और डीआर (DR Hike) का AICPI इंडेक्स नंबर 31 जुलाई को आएगा। इसके बाद तय हो जाएगा कि इसमें कितनी बढ़ोतरी होगी।

इस छमाही के अब तक के आए आंकड़े के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि इसबार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। फिलहाल जून के AICPI इंडेक्‍स के नंबर आना बाकी हैं। अब तक के जारी AICPI इंडेक्स में जनवरी में यह 132.8, फरवरी में 132.7, मार्च में 133.3, अप्रैल में 134.2 और मई में अंक पर था। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को उम्मीद है कि महंगाई भत्ते में इसबार भी 4 फीसदी बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि सरकार की ओर से आधिकारिक ऐलान के बाद ही साफ हो पाएगा कि कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी।

Read More: India Post Payments Bank में ऑनलाइन खोला जा सकता है सेविंग्स अकाउंट, यह है पूरा प्रोसेस

दरअसल श्रम मंत्रालय की ओर से जारी AICPI के आंकड़ों के आधार केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेशनर्स के महंगाई राहत की हर 6 महीने पर समीक्षा और बढ़ोतरी करती है। इसके अधार पर पहली बढ़ोतरी जनवरी तो दूसरी जुलाई महीने में होती है। सामान्य तौर पर जनवरी के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान होली के आसपास तो जुलाई के लिए रक्षा बंधन से दिवाली से पहले होता है।

AICPI इंडेक्‍स के पिछले 5 महीने के आंकड़े के आधार पर इसबार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के कयास लगाए जा रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों  का मौजूदा महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा और उनकी सैलरी में एक बड़ी बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

Read More: Indian Railways: वंदे भारत, राजधानी समेत इन ट्रेनों के रात्रि नियम बदले, रात को सफर करने वाले यात्री हो जाएं सावधान!

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में होने वाले इस बढ़ोतरी से केंद्र के करीब 47 लाख कर्मचारी और 68 लाख पेंशनधारकों को सीधा फायदा होगा। आपको बता दें केंद्र सरकार ने इस साल होली से ठीक पहले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जिसके बाद ये 38 से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था। ऐसे में अगर इसबार भी DA और DR में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like