7th Pay Commission: केंद्र सरकार कब बढ़ाएगी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, जानिए क्या है अपडेट

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

7th Pay Commission DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को लेकर एक और अपडेट सामने आया है. केंद्र सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 3 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफे से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी होगी. यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी.

केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि इस बार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है. तीन फीसदी डीए में बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी हो जाएगा. डीए में बढ़ोतरी का तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिया जाएगा. यह इस साल दूसरी बार होगा, जब सरकार इसमें इजाफा करेगी. इससे पहले 1 जनवरी से प्रभावी डीए और डीआर में इजाफा किया गया था.

किस आधार पर तय होता है डीए हाइक

डीए हाइक लेबर मिनिस्ट्री के लेबर ब्यूरो ब्रांच के मंथली कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स डाटा के आधार पर तय किया जाता है. मंत्रालय ने अभी तक जुलाई का आंकड़ा जारी किया है, जो 3.3 प्वाइंट बढ़कर 139.7 हो चुका है. इस आंकड़े के आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. हालांकि अंतिम निर्णय सरकार की ओर से लिया जाएगा.

कब होगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

केंद्र सरकार डीए में कब बढ़ोतरी करने वाली है, इसके लिए अभी अधिकारी जानकारी नहीं आई है. मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि सितंबर में कभी भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एलान हो सकता है. डीए सरकारी कर्मचारियों और डीआर पेंशनर्स को दिया जाता है और एक साल में दो बार जनवरी, जुलाई में बढ़ाया जाता है.

पिछली बार 4 फीसदी बढ़ा था डीए

पिछली बार मार्च 2023 में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी, जिससे मौजूदा डीए 42 फीसदी मिल रहा है. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई और राज्यों ने महंगाई भत्ते में इजाफा किया था. इसमें मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now