Holidays in September: सितंबर में कई लंबी वीकेंड छुट्टियां, तारीखें नोट कर लें ताकि जरूरी काम में देरी न हो

By Top Bihar

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Holidays in September: हर महीना कई सारी छुट्टियां लेकर आता है। वैसे तो दफ्तरों व बैंकों में हर हफ्ते छुट्टी होती ही हैं, लेकिन इनके अलावा भी त्योहार या फिर अन्य किन्हीं कारणों से भी छुट्टी रहती हैं। ऐसे ही सितंबर में बैंक दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित 16 दिन तक बंद रहेंगे। यहां यह साफ कर दें कि राज्यों व उन्हें त्योहारों की तारीखों को लेकर छुट्टियों के दिन अलग-अलग हो सकते हैं। हालांकि, हम यहां उन लोगों के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं, जिन्हें एक लंबा वीकेंड चाहिए होता है। साथ ही वे लोग भी ध्यान दें, जिन्हें बैंकों का काम रहता है।

दरअसल, इस महीने कई लंबी वीकेंड छुट्टियां आपको मिलने वाली है। कहने का मतलब यह कि जैसे बैंक शनिवार और रविवार को तो बंद रहते ही हैं, अब उसमें किसी कारण गुरुवार और शुक्रवार भी छुट्टी हो जाए तो हो गया ना एक बड़ा अवकाश?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार, विशेष राज्य के आधार पर कुछ क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ सभी सार्वजनिक छुट्टियों पर बैंक बंद रहेंगे। क्षेत्रीय छुट्टियां संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय की जाती हैं।

सितंबर महीने में 16 बैंकों की छुट्टियां हैं। पहली छुट्टी बुधवार, 06 सितंबर को जन्माष्टमी से शुरू होगी और गुरुवार, 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद जैसी अन्य छुट्टियां रहेंगी। साथ ही यहां यह भी बता दें कि हर राज्य में सभी त्योहारों को लेकर छुट्टी होगी, इस बात को स्पष्ट नहीं किया जा सकता या फिर तारीखों में भी बदलाव हो सकता है।

कब-कब हैं लॉन्ग हॉलीडे वीकेंड

  • 6 सितंबर से लकर 10 सितंबर तक बैंक बंद रहेंगे। 6 और 7 जन्माष्टमी के चलते अलग-अलग राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। फिर 8 सितंबर से शुरू हो रहे G20 सम्मेलन के कारण दिल्ली के सभी बैंक बंद रहेंगे। 9 सितंबर को महीने के दूसरे शनिवार रहने के कारण बैंक बंद रहेंगे और फिर 10 सितंबर को रविवार है ही।
  • 17 सिंतबर से 20 सितंबर तक बैंक बंद रहेंगे। 17 सितंबर को रविवार है। 18,19 और 20 सितंबर को गणेश चतुर्थी के पर्व के चलते लगातार 4 दिन कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।
  • 23 सितंबर के दिन बैंक चौथे शनिवार की वजह से बंद रहेंगे और फिर 24 सितंबर को रविवार है।
  • 27,28 और 29 सितंबर को भी बैंक बंद रहेंगे। पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के चलते बैंकों अलग-अलग राज्यों में बंद रह सकते हैं। ऐसे में एक लंबा वीकेंड मिल सकता है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now