होली पर भीगने के लिए रहें तैयार! बदलेगा मौसम का मिजाज, कई राज्यों में हो सकती है बारिश, गिरेंगे ओले

by Top Bihar
0 comment

डेस्क: मौसम विभाग ने होली से पहले राजस्थान और पश्चिमी तथा मध्य भारत के बड़े हिस्से में गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि की संभावना जतायी है. देश भर में सात और आठ मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणालियों के कारण शनिवार से लेकर बुधवार तक गरज के साथ बौछारें पड़ने और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान जताया है.

आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में शनिवार और रविवार को छिटपुट बारिश या बर्फबारी की भी संभावना है. इसने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और गुजरात में 4-8 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

शनिवार को इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार को दक्षिण हरियाणा में और रविवार तक पश्चिम राजस्थान में मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसने कहा कि आठ मार्च तक पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है.

वहीं देश की राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो दिल्ली में शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी के मुताबिक, साक्षेप आर्द्रता का स्तर 66 और 49 प्रतिशत के बीच रहा. विभाग ने रविवार को दिल्ली के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है जबकि अधिकतम तापमान करीब 31 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम छह बजे ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया और इसका स्तर 130 था.

मालूम हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like

Leave a Comment