देश

Cyclone Michaung: चक्रवाती तूफान मिचौंग ने मचाई तबाही, अब तक पांच लोगों मौत, कई कार और बाइकें नष्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Cyclone Michaung Update: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान मिचौंग ने तमिलनाडु में भारी तबाही मचाई है. सड़कें जलमग्न हो गई हैं और अब तक पांच लोगों की मौत होने की खबर है. जबकि सैकड़ों कार और बाइक इस तूफान की भेंट चढ़ चुकी है. मिचौंग तूफान के असर से रविवार सुबह से अब तक 400 से 500 मिमी बारिश हो चुकी है. बारिश का ये दौर अब भी जारही है. हजारों घरों में पानी भर गया है और चेन्नई की सड़कें पानी से लबालब हो गई है.

मिचौंग तूफान ने आठ साल पहले चेन्नई में मची तबाही की यादों को ताजा कर दिया है. साल 2015 में चेन्नई जलप्रलय देखने को मिली थी. तब शहर में 330 मिमी बारिश हुई थी जिससे शहर जलमग्न हो गया था, लेकिन अब 400 से 500 मिली के बीच हुई बारिश ने उसका रिकॉर्ड तोड़ दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार शाम से तूफान मिचौंग ने चेन्नई से जाना शुरू किया तब तक शहर की अन्ना सलाई समेत कई महत्वपूर्ण सड़कें पानी से भर गईं. जिसमें तमाम कारें पल्लीकरनई में एक कॉलोनी से बह गई.

बताया जा रहा है कि सोमवार सुबह 3 बजे से शाम 6 बजे तक लगातार हुई  बारिश के चलते चेन्नई की लगभग सभी सड़कें, आवासीय इलाके, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस टर्मिनलों में पानी भर गया और छोटी नदियों के रूप में बदल गईं. रिपोर्ट के मुताबिक शहर के सभी 17 सबवे पानी में डूब गए हैं जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में वेलाचेरी में भूस्खलन से हुई 50 फुट की खाई में फिसले एक पोर्टेबल कंटेनर कार्यालय में फंसे दो कर्मचारी भी शामिल हैं. इस घटना में तीन लोगों की जान बच गई. हालांकि अभी तक आपदा राहत एजेंसियां दो लोगों का पता नहीं लगा सकी हैं.

आज दोपहर तट से टकराएगा गंभीर चक्रवाती तूफान

मौसम विभाग के मुताबिक, आज दोपहर से पहले चक्रवात मिचौंग के नेल्लोर-मछलीपट्टनम के बीच आंध्र तट पर बापटला के पास गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में टकराने की संभावना है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 90 से 100 किमी प्रति घंटा से चलेंगी. जिनके 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की संभावना है. मिचौंग तूफान के चलते चेन्नई में सैकड़ों फ्लाइट और ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. जानकारी के मुताबिक, करीब 30 उड़ानों के समय में बदलाव किया गया है. एयरपोर्ट के एक अधिकारी के मुताबिक रनवे, टैक्सीवे और हैंगर में पानी भर गया और तेज हवाएं चल रही हैं. उड़ाने रद्द होने की वजह से सैकड़ों यात्री फंसे हुए हैं.

चेन्नई में कई ट्रेनें रद्द

भारी बारिश और जलभराव के बाद चेन्नई सेंट्रल और एग्मोर स्टेशनों से 100 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. सेंट्रल स्टेशन बाकी स्टेशनों से कट गया है क्योंकि तिरुवल्लूर, अवाडी और बीच रेलवे स्टेशनों पर शॉर्ट-टर्मिनेट कर दिया गया. तिरुवल्लुर और काटपाडी से संचालित होने वाली ट्रेनों को भी अब रद्द कर दिया गया है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now