EPFO Interest: 6 करोड़ से अधिक कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दी गुड न्यूज, जल्द चेक करें अकाउंट

By Gautam Pandey

Published on:

Follow Us
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

EPFO Interest: अगर आप भी प्राइवेट कर्मचारी हैं और आपका प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) कटता है तो केंद्र में सत्तासीन नरेन्द्र मोदी सरकार ने आपको बड़ा तोहफा दिया है। संबंधित मंत्रालय के आदेश के बाद कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employee Provident Fund Organization) ने अपने 6 करोड़ से अधिक कर्मचारियों के पीएफ खाते में ब्याज का पैसा डालना शुरू कर दिया है। आप भी बहुत आसान प्रक्रिया के जरिये अपना पीएफ खाता चेक कर जान सकते हैं कि कितने पैसे आए हैं? यहां पर बता दें कि इस बार कर्मचारियों को 8.10 की दर से पीएफ का ब्याज दिया जा रहा है।

एसएमएस व मिस्ड कॉल से करें पता

पीएफ खाते में आए ब्याज के बारे में जानकारी पाने के लिए एसएमएस भी अच्छा जरिया है। इसके लिए प्राइवेट कर्मचारी को अपने मोबाइल फोन नंबर से 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। इसके कुछ देर बाद ही आपके पास एसएमएस के जरिये ही जवाब आ जाएगा।

इसके लिए अपने मोबाइल फोन से EPFO UAN LAN टाइप करना होगा। यहां पर बता दें कि LAN का मतलब भाषा से है। मसलन हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर इसे 7738299899 नंबर भेजना होगा। कुछ सेकेंड में आपके पास पीएफ के इंट्रेस्ट संबंधी जानकारी आ जाएगी। इसके अलावा अपने रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर से आप 9966044425 पर मिस्ड कॉल दें, इसके चंद सेकेंड में जवाब के तौर पर पीफ की रकम आ जाएगी।

ऑनलाइन के जरिये जानें बैलेंस

उपभोक्ता अपने पीएफ का इंट्रेस्ट Employee Provident Fund Organization के पोर्टल पर भी जाकर देख सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले कर्मचारी को पीएफ बैलेंस ऑनलाइन देखने के लिए EPFO पासबुक पोर्टल पर जाना होगा। इसके बाद अगले चरण में इस पोर्टल पर UAN और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करना होगा। अगली कड़ी में Download/View Passbook पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपके खाता आपके सामने होगा।

8.15 की दर से मिलेगा ब्याज

गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि योजना के तहत जमा राशि पर 8.15 प्रतिशत ब्याज दर मिलेगी। इसका ऐलान पहले ही किया जा चुका है। वहीं, ईपीएफओ ने मार्च 2022 में 2021-22 के लिए ईपीएफ जमा पर ब्याज दर को घटाकर 8.10 प्रतिशत कर दिया था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now