Excise Policy Case: घोटाले में ED की बड़ी कार्रवाई, मनीष सिसोदिया सहित कई लोगों की कुर्क की संपत्ति

by Top Bihar
0 comment

प्रवर्तन निदेशालय यानी (ईडी) ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता मनीष सिसोदिया सहित अन्य लोगों की संपत्ति कुर्क कर ली है. ये संपत्ति दिल्ली शराब घोटाले के मामले में 52.24 करोड़ रुपए की कुर्क की गई है. इसमें मनीष सिसौदिया के अलावा अमनदीप सिंह ढल्ल, राजेश जोशी, गौतम मल्होत्रा और अन्य लोग शामिल हैं.

बताया गया है कि कुर्क संपत्ति में मनीष सिसोदिया और उनकी पत्नी सीमा सिसोदिया की 02 अचल संपत्तियां हैं. इसके अलावा राजेश जोशी व चेरियट प्रोडक्शंस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के भूमि और फ्लैट शामिल हैं. साही साथ गौतम मल्होत्रा के भी भूमि और फ्लैट बताए गए हैं.

कुर्की में 44. 29 करोड़ की चल संपत्ति भी शामिल है. इसमें मनीष सिसौदिया के 11.49 लाख रुपये, ब्रिंडको सेल्स प्राइवेट लिमिटेड 16.45 करोड़ रुपये और अन्य के बैंक खातों में पड़े हुए हैं. शराब घोटाला मामले में जारी किया गया दूसरा कुर्की आदेश है. पहले कुर्की आदेश 76.54 करोड़ रुपये की अचल/चल संपत्तियों का दिया गया था. इसमें विजय नायर, समीर महंद्रू, अमित अरोड़ा, अरुण पिल्लई और अन्य लोग शामिल थे.

इस मामले में अबतक कुल कुर्की 128.78 करोड़ रुपए की हुई है. हालांकि शराब घोटाला मामले में शामिल अपराध की आय कम से कम 1934 करोड़ रुपए है. ईडी ने अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है और 05 अभियोजन शिकायतें दर्ज की हैं. आगे की जांच की जा रही है.

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री सिसोदिया और अन्य पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नई शराब बिक्री नीति लाने में भ्रष्टाचार करने के आरोप हैं. उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने पिछले साल सीबीआई जांच के आदेश दिए थे. इसके बाद, दिल्ली सरकार पुरानी शराब नीति पर वापस लौटी और करोड़ों रुपए के राजस्व के नुकसान के लिए उपराज्यपाल को दोषी ठहराया गया.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like