Food Inflation: टमाटर 220, अदरख 320 रुपए, हाय रे महंगाई, क्या खाएगा आम आदमी

by Top Bihar
0 comment

Food Inflation : मानसून की दस्तक के साथ ही महंगाई की रफ्तार रॉकेट की तरह तेज हो गई है. टमाटर के बाद अब प्याज, लहसुन और अदरक सहित तमाम हरी सब्जियां दोगुना से भी ज्यादा महंगी हो गई हैं. इससे आम जनता की थाली से विटामिन्स से भरपूर डिशेज गायब हो गए हैं. महंगाई का आलम यह है कि 30 से 40 रुपये किलो मिलने वाली हरी सब्जियां अब 100 रुपये के पार पहुंच गई हैं. ऐसे में गरीब जनता के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना किसी सपने के साकार होने से कम नहीं है. कीमत बढ़ने की वजह से कई लोगों ने हरी सब्सियां ही खरीदना बंद कर दिया है. उसकी जगह वे आलू, सोयाबीन और चने की सब्जी खा कर अपना पेट भर रहे हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में टमाटर 200 रुपये किलो से भी ज्यादा महंगा हो गया है. अदरक की चर्चा करना ही छोड़ दीजिए. यह 320 रुपये किलो हो गया है. लोग रेट सुनकर ही सब्जी दुकान से दूरी बना ले रहे हैं. खास बात यह है कि दिल्ली में इतनी महंगी सब्जियां तब है, जबकि यहां पर हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश से खाद्य पदार्थों की सप्लाई होती है.

100 रुपये किलो हो गई धनिया

ओखला सब्जी मंडी में टमाटर के अलावा अन्य सब्जियों की कीमतों में दोगुना से अधिक की बढ़ोतरी हुई है. बात अगर दिल्ली के रिटेल मार्केट की करें, तो यहां पर सब्जियों की कीमत सांतवें आसमान पर पहुंच गई है. टमाटर 220 रुपए तो शिमला मिर्च 100 से 110 रुपए किलो बिक रही है. यही हाल धनिया के साथ भी है. 40 से 50 रुपये किलो खुदरा मार्केट में बिकने वाली धनिया की कीमत 100 रुपए हो गई है.

ये हरी सब्जियां भी हो गईं महंगी

इसी तरह खीरे की कीमत में भी आग लग गई है. जो खीरा एक महीने पहले तक 20 रुपये किलो था, अब इसकी कीमत में दोगुना से भी अधिक की उछाल आई है. लोगों को एक किलो खीरा खरीदने पर 40 से 50 रुपये खर्च करने पड़े रहे हैं. इसी तरह भिंडी 50 रुपये किलो हो गई है. खास बात यह है कि फूलगोभी तीन गुना महंगा हो गया है. 30 से 35 दिन पहले तक फूलगोभी 40 रुपये किलो था. अब उसकी कीमत 120 रुपये किलो हो गई है. इसी तरह 80 रुपये किलो नींबू, 100 रुपये किलो हरी मिर्च और 60 रुपये किलो करेला बिक रहा है.

Seema Haider Love Story: ‘सीमा हैदर वापस नहीं आई तो 26/11 जैसा…’, मुंबई पुलिस को मिली धमकी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

You may also like