Saturday, June 15, 2024
HomeदेशHair Care TIPS: सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये नुस्खा…जड़...

Hair Care TIPS: सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये नुस्खा…जड़ से काले होंगे आपके हेयर

Hair Care TIPS: सफेद बालों की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं? ये सवाल उन लोगों होता है, जो कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके लिए लोग कैमिकल युक्त प्रोडक्ट और हेयर कलर का यूज करते है। जो एक वक्त के बाद अपना असर खो देते हैं और बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में हरी मेथी आपकी इस समस्या को खत्म कर सकती है।

दरअसल, मेथी के पत्ते पोषक तत्वों का भंडार हैं। इनमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। वहीं ओमेगा-3 और -6 फैटी एसिड बालों के झड़ने को रोकते हैं। ये बालों की ग्रोथ भी करते हैं। साथ ही उन्हें मजबूती देते हैं। बालों को काला बनाने में भी हरी मेथी का यूज किया जा सकता है।

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है मेथी?

हेल्दिफाईमी की रिपोर्ट कहती है कि हरी मेथी सेहत के साथ बालों और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी, ओमेगा 3 एंड 6 फैटी एसिड होते हैं, जो आपके बाल झड़ने से रोकते हैं। उन्हें जड़ से मजबूत करते हैं। मेथी के सेवन और उपयोग से बालों में होने वाली डैंड्रफ से निजात मिलता है। इसे अगर सही तरीके से यूज किया जाए तो सफेद होते वालों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। साथ ही हेयर फॉल भी खत्म किया जा सकता है। यह बालों को जड़ से काला करने में कारगर होती है।

बालों को काला करने के लिए ऐसे करें हरी मेथी का यूज

  • सबसे पहले आप हरी मेथी के पत्ते पीसकर पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट में आपको अब मेहंदी पाउडर डालना होगा।
  • अब इसमें इंडिगो पाउडर और नारियल तेल मिलाएं।
  • अब आप इसमें हेयर कंडीशनर मिलाकर पेस्ट बनाएं।
  • इन सभी चीजों को बेहतर तरीके से मिक्स करना है।
  • फिर आप इसे 2 घंटे तक जड़े से बालों की लंबाई तक लगाएं।
  • फिर साफ पानी से अपने बालों को 2 घंटे बाद धो लें।

मेथी कलर से बालों को फायदा

हरी मेथी के इस नुस्खे की मदद से आप बालों को जड़ से काला करके उन्हें मजबूत बना सकते हैं। इससे डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। हालांकि ध्यान रखें कि इस नुस्खे का यूज करने से पहले आप एक्सपर्ट्स या फिर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। TopBihar.Com इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इसके बारे में चिकित्सीय सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News